गांधी जयंती पर राष्ट्रपति मुर्मु प्रदान करेंगी जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छता पुरस्कार, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 02 Oct, 2022 03:38 AM

president murmu will present the cleanliness award of the ministry of jal shakti

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गांधी जयंती पर रविवार को जल संसाधन मंत्रालय के तत्वावधान में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विजेताओं को पुरस्कार वितरित करेंगी। दो अक्टूबर

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गांधी जयंती पर रविवार को जल संसाधन मंत्रालय के तत्वावधान में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विजेताओं को पुरस्कार वितरित करेंगी। दो अक्टूबर को राजधानी के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रपति के हाथों स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022, स्वच्छता ही सेवा 2022, सुजलम 1.0 और 2.0, जल जीवन मिशन कार्यक्षमता मूल्यांकन, हर घर जल प्रमाणन और स्टाटर्-अप ग्रैंड चैलेंज श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे।

प्रशांत किशोर आज से बिहार में 3500 किलोमीटर की‘‘पदयात्रा'' करेंगे शुरू  
राजनीतिक रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर अपने जन सुराज अभियान के तहत महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर रविवार को पश्चिम चंपारण जिले से बिहार में 3500 किलोमीटर की ‘‘पदयात्रा'' शुरू करेंगे। उम्मीद है कि किशोर की यह यात्रा 12-18 महीनों तक चलेगी जिसके बाद उनके व्यापक रूप से राजनीति के क्षेत्र में नए सिरे से कदम रखने की संभावना व्यक्त की जा रही है। 

लोकसभा सचिवालय आज छात्रों के लिए विशेष कार्यक्रम करेगा आयोजित  
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में देश भर से करीब 100 छात्र हिस्सा लेंगे। लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने इस आयोजन के लिए कई स्कूलों और कॉलेजों के 99 छात्रों का चयन किया है। 

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 1,145 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाएं कीं मंजूर 
राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की कार्यकारी समिति (ईसी) ने जलमल निकास प्रबंधन, औद्योगिक प्रदूषण पर रोक, जैवविविधता संरक्षण एवं अन्य चीजों से जुड़ी 1,145 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाएं मंजूर की हैं।

सीजेआई यू यू ललित ने तिरुपति बालाजी मंदिर में की पूजा अर्चना 
भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने शनिवार को यहां तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर के प्रसिद्ध मंदिर में नवरात्रि ब्रह्मोत्सवम गरुड़सेवा के शुभ अवसर पर पूजा-अर्चना की। उन्होंने 27 अगस्त को भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। 

गांधी, शास्त्री की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित करेगा लोकसभा 
लोकतंत्र के लिए संसदीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड), लोकसभा सचिवालय, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय तथा केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय के समन्वय से संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर रविवार को यहां एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के लिए देश भर के 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूलों और कॉलेजों से 99 युवा प्रतिभागियों का चयन किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को जन्मदिन पर दी बधाई  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके 77वें जन्मदिन पर शनिवार को बधाई दी और कहा कि उनके राजनीतिक कौशल तथा नेतृत्व की काफी सराहना की जाती है। कोविंद 2017 से 2022 तक भारत के राष्ट्रपति रहे। 

मोदी ने चलाई 5जी तकनीक से जुड़ी कार
देश में शनिवार को 5जी मोबाइल सेवाओं के शुभारंभ के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी में बैठकर यूरोप में मौजूद कार का संचालन किया। मोदी ने भारतीय मोबाइल सम्मेलन (आईएमसी) के छठे संस्करण के उद्घाटन के बाद एक कार का रिमोट टेस्ट किया जो यूरोप में मौजूद थी। यह कार 5जी तकनीक से जुड़ी थी और इसे यहां से नियंत्रित किया जा रहा था।

अंकिता भंडारी हत्याकांड: तीनों मुख्य आरोपी SIT की हिरासत में
अंकिता भंडारी हत्याकांड की जांच कर रहे विशेष जांच दल (SIT)ने तीन मुख्य आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लिया है। एक रिजॉर्ट में बतौर रिसेप्शिनिस्ट काम करने वाली अंकिता की रिजॉर्ट संचालक पुलकित आर्य ने अपने दो कर्मचारियों सौरभ भास्कर और अंकित गुप्ता के साथ मिलकर ऋषिकेश के निकट चीला नहर में धकेल कर कथित रूप से हत्या कर दी थी।

बीजेपी से नाखुश हैं यहां के लोग, राघव चड्ढा बोले- CM केजरीवाल के साथ खड़ी गुजरात की जनता
आप के राज्यसभा सदस्य एवं पार्टी के गुजरात मामलों के सह प्रभारी राघव चड्ढा शनिवार को चुनाव प्रचार के लिए अहमदाबाद पहुंचे। उन्होंने कहा कि पंजाब के जैसी ऊर्जा गुजरात के मतदाताओं में दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात जो बदलाव चाहता है और परिवर्तन के लिए तैयार है आई लव यू केजरीवाल बोलने के लिए अब तैयार है। गुजरात का युवा अब बदलाव चाहता है। 

'दिल्ली में 25 अक्टूबर से इस Certificate के बिना नहीं मिलेगा पेट्रोल, डीजल'
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने फैसला किया है कि 25 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी के पेट्रोल पंपो पर पीयूसी (प्रदूषण नियंत्रण जांच) प्रमाणपत्र के बिना पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पर्यावरण, परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारियों की एक बैठक 29 सितंबर को बुलाई गई थी, जिसमें 25 अक्टूबर से इस योजना को लागू करने का फैसला लिया गया।

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!