रूस में मलेशिया के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का उठाया मुद्दा

Edited By vasudha,Updated: 05 Sep, 2019 11:00 AM

prime minister narendra modi meets prime minister of japan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के रूस दौरे पर हैं। व्लादिवोस्तोक में उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। इस औपचारिक मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों पर बातचीत हुई...

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ बैठक के दौरान विवादास्पद कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया।  विदेश सचिव विजय गोखले ने संवादाताओं को बताया कि मोदी ने मोहम्मद से मुलाकात के दौरान धन शोधन मामले में वांछित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यपर्ण का मुद्दा उठाया। दोनों पक्षों ने यह निर्णय लिया है कि इस सबंध में अधिकारी सम्पकर् में बने रहेंगे और यह हमारे लिये एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

PunjabKesari

गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूस में पूर्वी आर्थिक फोरम के अपने द्विपक्षीय व्यस्तताओं के बारे में भी जानकारी दी।  बैठक के दौरान मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने के औचित्या के बारे में भी बताया और वहां प्रभावी प्रशासन देने के संदर्भ में यह कदम कितना आवश्यक है इसके बारे में भी मोहम्मद को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान मलेशिया के प्रधानमंत्री ने स्वीकारा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है। 

PunjabKesari

गोखले ने कहा कि मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच द्विपक्षीय बैठक के दौरान उन्होंने हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की जापान यात्रा का उल्लेख किया और इस दौरान आपसी सहयोग के बारे में पर्याप्त मुद्दों पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमा बत्तूलगा के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। 

PunjabKesari

मोदी पूर्वी आर्थिक फोरम (ईईएफ) की बैठक में हिस्सा लेने रूस गए हैं वह ईईएफ को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पांचवें ईईएफ को संबोधित करने के लिए मोदी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। इससे पहले भारत और रूस ने अपनी रणनीतिक साझीदारी एवं परस्पर विश्वास को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाने के संकल्प के साथ 15 करारों पर बुधवार को हस्ताक्षर किये और दोनों देशों के बीच ऊर्जा, अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को विस्तार देने की रूपरेखा तय की। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!