ISRO ने अंतरिक्ष के लिए रवाना किया PSLV-C51/Amazonia-1, 2021 की पहली लॉन्चिंग रही सफल

Edited By vasudha,Updated: 28 Feb, 2021 03:15 PM

pslv c51 amazonia 1 isro

आज वह दिन आ गया जब हर देशवासी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा । भारत का रॉकेट आज श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पहली बार ब्राजील का उपग्रह लेकर अंतरिक्ष रवाना हो गया है। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का 2021 में पहला प्रक्षेपण है। इस रॉकेट...

नेशनल डेस्क: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने वर्ष 2021 के अपने पहले मिशन के तहत रविवार सुबह ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी51 को ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों के साथ सफलता पूर्वक रवाना किया। इसरो के मुताबिक पीएसएलवी-सी51 को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 22 घंटे 50 मिनट तक चली उल्टी गिनती के बाद आज सुबह 10.24 बजे प्रक्षेपित किया गया। 

PunjabKesari

श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी 51 के जरिये एमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को लॉन्च करने का वीडियो 

 

 मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिक रहे  उपस्थित
स्वदेश निर्मित 44.4 मीटर लंबे पीएसएलवी-सी51 के साथ ब्राजील के 637 किलो वजनी अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे गये। इस अवसर पर इसरो के अध्यक्ष के. शिवन सहित मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिक उपस्थित थे। यह सबसे लंबी उड़ानों में से एक है जो चौथा चरण बंद होने और दो बार ‘रिस्टाटर्' होने तक लगभग दो घंटे चलेगी। पहली बार यह उस समय ‘रिस्टाटर्' होगा, जब अमेजोनिया-1 अलग होगा और उसके बाद जब अन्य उपग्रह अलग होकर अपनी कक्षाओं में स्थापित किये जाएंगे, तब यह दोबारा ‘रिस्टाटर्' होगा। 

 

 श्रीहरिकोटा से किया गया  प्रक्षेपित
इसरो ने एक बयान में बताया कि पीएसएलवी-सी51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे। इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा। इन उपग्रहों में चेन्नई की स्पेस किड्ज़ इंडिया (एसकेआई) का सतीश धवन एसएटी (एसडी एसएटी) शामिल है। 

PunjabKesari
पैनल पर पीएम मोदी की तस्वीर 
इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है। एसकेआई ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और आभार व्यक्त करने के लिए है। एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में "भगवद गीता" भी भेज रहा है। इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटिड (एनएसआईएल) के लिए भी यह खास दिन है। इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है। पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है जिसक प्रक्षेपण अमेरिका के सिएटल की उपग्रह राइडशेयर एवं मिशन प्रबंधन प्रदाता स्पेसप्लाइट इंक के वाणिज्य प्रबंधन के तहत किया जा रहा है।

PunjabKesari

ब्राजील ने दी भारत को बधाई 
इस अवसर पर मिशन कंट्रोल सेंटर में मौजूद ब्राजील के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री माकरस पोंटेस ने कहा कि वह इस मिशन की सफलता से बहुत खुश हैं। उन्होंने ब्राजीलियाई टीम के प्रत्येक व्यक्ति और ब्राजीलियन स्पेस एजेंसी को भी बधाई दी, जिन्होंने इस मिशन को सफल बनाने के लिए कठिन मेहनत की। उन्होंने कहाकि हम इतने सालों से काम कर रहे हैं ... कई टीमें, उद्योग इस उपग्रह को डिजाइन करने के लिए कई वर्षों से काम करते रहे हैं। उन्होंने इस सफलता को ब्राजीलियाई उद्योग जगत के नये युग की संज्ञा देते हुए कहा कि इस सफल मिशन के लिए भारत से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती थी।

PunjabKesari
हम गौरवान्वित एवं सम्मानित महसूस कर रहे हैं: शिवन
इसरो के साथ यह एक बहुत महत्वपूर्ण साझेदारी है, जो आगे भी जारी रहेगी। यह एक ऐसे मजबूत रिश्ते की शुरुआत है जो एक साथ काम करेगा और एक साथ विजय हासिल करेगा। डॉ. शिवन ने कहा कि पहले लॉन्च करने के लिए इसरो ब्राजील द्वारा डिजाइन, एकीकृत और संचालित पहले उपग्रह के प्रक्षेपण पर गौरवान्वित एवं सम्मानित महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि के लिए ब्राजील की टीम को मेरी ओर से हार्दिक बधाई।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!