जापान के हिरोशिमा में क्वाड समूह के नेताओं की होगी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी लेंगे हिस्सा

Edited By Yaspal,Updated: 18 May, 2023 05:35 PM

quad group leaders will meet in hiroshima japan pm modi will participate

जापान के हिरोशिमा में इसी सप्ताह क्वाड समूह के नेताओं की बैठक होने की संभावना है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हिस्सा लेंगे

नई दिल्लीः जापान के हिरोशिमा में इसी सप्ताह क्वाड समूह के नेताओं की बैठक होने की संभावना है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

विदेश सचिव क्वात्रा ने बताया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई की सुबह जापान यात्रा पर रवाना होंगे और जापानी शहर हिरोशिमा जायेंगे जहां वे दुनिया की विकसित अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह जी-7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।'' उन्होंने कहा कि जापान की यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं की बैठक आयोजित करने की योजना है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा देश में उत्पन्न गंभीर आर्थिक संकट पर ध्यान केंद्रित करने के मकसद से अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा को स्थगित करने के कारण सिडनी में प्रस्तावित क्वाड देशों के नेताओं की बैठक रद्द कर दी गई है। हिरोशिमा में क्वाड नेताओं की प्रस्तावित बैठक संबंधी एक प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर विदेश सचिव ने बताया, ‘‘ जब भी क्वाड समूह के नेता मिलते हैं, तब वह क्वाड की बैठक होती है।'' उन्होंने कहा कि सिडनी में निर्धारित बैठक जिन कारणों से नहीं हो रही है, इसकी जानकारी आप सभी को है और हिरोशिमा में चारों नेताओं की मौजूदगी का लाभ उठाते हुए वहां यह बैठक आयोजित करने की योजना है।

क्वात्रा ने कहा कि सहयोग, सहकार्य आदि से संबंधित जिस एजेंडे पर पिछली बैठक में सहमति बनी हो, उसके आधार पर समूह में आगे चर्चा की जाती है। इसमें आर्थिक विषय, नौवहन, विकास, हिन्द प्रशांत आदि मुद्दों पर किस प्रकार से सहयोग बढ़ाया जाए, उस पर चर्चा हो सकती है। उन्होंने कहा कि क्वाड की सिडनी में होने वाली बैठक के केवल स्थान में परिवर्तन हुआ है लेकिन इसके सहकार्य आदि के बारे में कोई बदलाव नहीं आया है।

मंगलवार को बाइडन ने कहा था कि, ‘‘मैं अपनी यात्रा अवधि में कटौती कर रहा हूं। मैं कांग्रेस के नेताओं के साथ निर्णायक बातचीत के लिए इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी के अपने दौरे को रद्द कर रहा हूं।'' उन्होंने कहा था कि, ‘‘मैंने आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज से बात की और उन्हें वर्तमान हालात के बारे में बताया।''

इतिहास में पहली बार अमेरिकी ऋण अदायगी में चूक को रोकने के लिए बाइडन विपक्षी दल रिपब्लिकन पार्टी से इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं और उन्होंने अनिश्चितता एवं गंभीर व्यापक बातचीत का हवाला देते हुए अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा रद्द करने का फैसला किया है।

वहीं, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने बुधवार को कहा था कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेता अब इस सप्ताह के अंत में जापान के हिरोशिमा में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा था, ‘‘जापान में क्वाड नेताओं के बीच चर्चा होगी।

क्वाड एक महत्वपूर्ण निकाय है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह चर्चा नेतृत्व के स्तर पर हो और हम सप्ताहांत में इस पर चर्चा करेंगे।'' बहरहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-7 समूह और क्वाड सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!