QUAD Summit: PM मोदी और बाइडन की फिर होगी मुलाकात, जापान में क्वाड शिखर समिट में हिस्सा लेंगे दोनों नेता

Edited By Seema Sharma,Updated: 19 May, 2022 09:28 AM

quad summit pm modi and biden will meet again

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड (quadrilateral security dialogue) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड (quadrilateral security dialogue) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को यह जानकारी दी। क्वाड में भारत, आस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका शामिल हैं। सुलीवन ने व्हाइट हाउस में नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा कि हमारा मानना है कि यह समिट यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है तथा साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे।

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि बाइडन टोक्यो में एक नई एवं महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल की नींव भी रखेंगे। नई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा' (IPEF) लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मसौदे में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए नियम तैयार किए जाएंगे ताकि सुरक्षित एवं मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके, इसके अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में तथा स्वच्छ, आधुनिक उच्च स्तरीय अवसंरचना में निवेश आदि पर भी नियम बनाए जाएंगे। IPEF जारी करने के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी बाइडन के साथ मौजूद रहेंगे। जापान जाने से पहले बाइडन का दक्षिण कोरिया जाने का कार्यक्रम है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!