अंतरिक्ष पर होगी क्विज प्रतियोगिता, चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने का मिलेगा मौका

Edited By vasudha,Updated: 28 Jul, 2019 04:21 PM

quiz contest on space

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘चंद्रयान 2'' मिशन के सफल प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए रविवार को स्कूली बच्चों के लिए एक क्विज प्रतियोगिता की घोषणा की। इसमें सर्वाधिक स्कोर करने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा में ‘चंद्रयान 2'' की लैंडिंग के...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘चंद्रयान 2' मिशन के सफल प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए रविवार को स्कूली बच्चों के लिए एक क्विज प्रतियोगिता की घोषणा की। इसमें सर्वाधिक स्कोर करने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा में ‘चंद्रयान 2' की लैंडिंग के क्षण का साक्षी बनने का मौका मिलेगा । आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात' कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ‘जल संरक्षण', ‘मास्को वर्ल्ड चिल्ड्रेन विनर्स गेम्स' में भारतीय खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन और पुस्तक पढ़ने जैसे विषयों पर चर्चा की । 
PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘चंद्रयान 2 मिशन' ने एक बार फिर यह साबित किया है कि जब बात नए क्षेत्र में कुछ नया कर गुजरने की हो, नवोन्मेषी लगन की हो, तो हमारे वैज्ञानिक सर्वश्रेष्ठ हैं, विश्व-स्तरीय हैं । उन्होंने कहा कि हमें याद रखना चाहिए कि जीवन में भी मुश्किलों को पार करने का सामर्थ्य हमारे भीतर ही है। ‘मन की बात' के माध्यम से वह देश के विद्यार्थी दोस्तों के साथ, युवा साथियों के साथ एक बहुत ही दिलचस्प प्रतियोगिता के बारे में जानकारी साझा करना चाहते हैं और देश के युवक-युवतियों को इसके लिये निमंत्रित करते हैं। 
PunjabKesari

मोदी ने कहा कि मैं स्कूलों से, अभिभावकों से, उत्साही आचार्यों और शिक्षकों से, विशेष आग्रह करता हूं कि वे अपने स्कूल को विजयी बनाने के लिए भरसक मेहनत करें । ईनाम के रूप में सर्वाधिक स्कोर करने वाले बच्चों को 7 सितंबर को श्रीहरिकोटा में ‘चंद्रयान 2' की लैंडिंग के क्षण का साक्षी बनने का मौका मिलेगा । इसके लिए क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा, सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने होंगे, आपको विजयी होना होगा ।

PunjabKesari
पीएम ने कहा कि हमारे लिए बहुत जरुरी है कि कचरे से संसाधन :वेस्ट टू वेल्थ: बनाने का कल्चर हमारे समाज में विकसित हो। एक तरह से कहें, तो हमें कचरे से कंचन बनाने की दिशा में आगे बढ़ना है। उन्होंने ‘गांव की ओर लौट चलो' कार्यक्रम का भी उल्लेख किया और कहा कि इसके बारे में पूरे देश को जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने पुस्तक पढ़ने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि क्यों ना हम ‘नरेन्द्र मोदी एप' पर एक स्थायी पुस्तक कार्नर बना दें और जब भी नई किताब पढ़ें, उसके बारे में वहाँ लिखें, चर्चा करें। आप हमारे इस पुस्तक कार्नर के लिए, कोई अच्छा सा नाम भी सुझा कर सकते हैं । उन्होंने स्वच्छता एवं जल संरक्षण के महत्व को भी रेखांकित किया । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!