रघुराम राजन ने तोड़ी चुप्पी, बोले-सरकार को दी थी चेतावनी, महंगी पड़ सकती है 'नोटबंदी'

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Sep, 2017 12:35 PM

raghuram rajan breaks silence demonetisation

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपना पद छोड़ने के एक साल बाद नोटबंदी पर अपनी चुप्पी तोड़ी। राजन ने कहा कि उन्होंने कभी भी नोटबंदी का समर्थन नहीं किया

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपना पद छोड़ने के एक साल बाद नोटबंदी पर अपनी चुप्पी तोड़ी। राजन ने कहा कि उन्होंने कभी भी नोटबंदी का समर्थन नहीं किया बल्कि नरेंद्र मोदी सरका को नोटबंदी के खतरों के बारे में चेतावनी दी थी। राजन ने कहा कि उन्होंने सरकार को चेताया था कि इस फैसले से अल्पकाल में होने वाला नुकसान लंबी अवधि तक भारी पड़ेंगे। 

किताब में लिखी सारी बातें
राजन ने यह सारी बातें अपनी किताब 'I Do What I Do: On Reforms Rhetoric and Resolve' (मुझे जो करना होता है, वह मैं करता हूं: सुधारों का शोरगुल और संकल्प) में कही हैं। राजन की किताब के अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा उनकी असहमति बावजूद उनसे इस मुद्दे पर नोट तैयार करने को कहा गया। आरबीआई ने नोट तैयार कर सरकार को सौंप दिए और इसके बाद इस पर निर्णय करने के लिए सरकार ने समिति बनाई। राजन ने खुलासा किया कि समिति में आरबीआई की ओर से  सिर्फ करेंसी से जुड़े डिप्टी गवर्नर को शामिल किया गया, इससे जैाहिर होता है कि राजन ने स्वयं इन बैठकों में हिस्सा नहीं लिया। 
PunjabKesari
बताई थी नोटबंदी की कमियां
राजन ने कहा कि  काले धन को सिस्टम में लाने का मकसद पूरा करने के दूसरे तरीके भी  सरकार को सुझाए थे। उन्होंने  फरवरी 2016 में मौखिक तौर पर अपनी सलाह सरकार को दी और बाद में आरबीआई ने सरकार को एक नोट सौंपा जिसमें उठाए जाने वाले जरूरी कदमों और इसकी समय-सीमा का पूरा खाका पेश किया गया था लेकिन सरकार ने नोटबंदी की राह चुनी। राजन की यह किताब इसी हफ्ते आने वाली है। जिसमें नोटबंदी के पर उन्होंने खुलकर अपनी बात कही। राजन ने लिखा कि  'आरबीआई ने इस ओर इंगित किया कि अपर्याप्त तैयारी के अभाव में क्या हो सकता है।' 
PunjabKesari
सरकार की मंशा सही, पर नतीजा शून्य
हालांकि सरकार ने नोटबंदी के फैसले का यह कहते हुए बचाव किया कि इससे टैक्स बेस बढ़ने से लेकर डिजिटल ट्रांजैक्शन में इजाफे तक कई दूसरे फायदे हुए हैं। राजन ने माना कि नोटबंदी के पीछे इरादा काफी अच्छा था लेकिन इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से अब तो कोई किसी सूरत में नहीं कह सकता है कि यह आर्थिक रूप से सफल रहा है। राजन ने आरबीआई गवर्नर का अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद बतौर फैकल्टी शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में वापसी की। राजन का कार्यकाल 5 सितंबर 2016 को पूरा हो गया था जबकि नोटबंदी की घोषणा 8 नवंबर 2016 को की गई।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी ने  8 नवंबर 2016 को राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी और इसे देश के हित में बताया था। हालांकि आरबीआई की ओर से इसी हफ्ते जारी आंकड़ों में कहा गया कि पुराने बंद किए गए 500 और 1000 रुपए के सिर्फ 99 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा हुए हैं, इससे सरकार पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!