सफाईकर्मी की मौत ने मोदी सरकार के ‘स्वच्छ भारत’ की खोली पोल: राहुल गांधी

Edited By vasudha,Updated: 19 Sep, 2018 07:15 PM

rahul gandhi attack on modi government

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आजकल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। पिछले कई दिनों से वह ट्विटर पर शायरी और व्यंग्य के जरिए मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला हैै...

नेशनल डेस्क:  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आजकल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। पिछले कई दिनों से वह ट्विटर पर शायरी और व्यंग्य के जरिए मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। 


राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में गंदे नाले की सफाई करते समय मरे अनिल नाम के कर्मचारी के शव के पास बिलखते उसके बच्चे की तस्वीर पूरी दुनिया में सुर्खी बन गई है। उन्होंने कहा कि इस तस्वीर ने मोदी सरकार के ‘स्वच्छ भारत’ की पोल खोल दी है। 

PunjabKesari
कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि हमारे प्रधानमंत्री का ‘स्वच्छ भारत’ नारा तब खोखला बन जाता है, जब गंदे नालों और शौचालयों की अमानवीय स्थिति में सफाई करने वाले हजारों सफाई कर्मचारियों की दुर्दशा से वह आंख मूंद लेते हैं। इसके साथ ही उन्होंने अनिल के शव के पास बिलखते उसके बच्चे की एक व्यक्ति द्वारा ट्वीट की गयी तस्वीर भी पोस्ट की है। इस तस्वीर के वायरल होने के बाद परिवार की मदद के लिए बड़ी संख्या में लोग सामने आए। परिवार के पास शव के अंतिम संस्कार के लिए भी पैसा नहीं था। 

PunjabKesari
एक अध्य्यन के अनुसार, देश में एक साल में करीब दो हजार सफाईकर्मियों की मौत सीवर या सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान हो जाती है। हालांकि, इसे लेकर प्रशासन ने सख्ती बरतनी शूरू कर दी है। सरकार के स्तर पर सफाई कर्मचारियों को सीवर के भीतर उतरने के बजाए मशीनों से सफाई करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। आधुनिक संयंत्र भी मंगाए गए हैं। लेकिन इन सबके बाजवूद सफाईकर्मियों की मौत की घटनाएं रुक नहीं रही हैं। जिस हिसाब से सीवर की सफाई की जरूरत होती है, उस हिसाब से मशीनों की उपलब्धता अभी नहीं हो पाई है।
PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!