भारतीय रेलवे की खास पहल, अब खाली प्लास्टिक बोतल से होगा आपका फोन रिचार्ज

Edited By Anil dev,Updated: 10 Sep, 2019 06:26 PM

railway plastic bottle phone recharge

एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोडऩे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे।

नई दिल्ली: एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोडऩे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे। 

PunjabKesari

बोतलों को नष्ट करने वाली लगाई जाएंगी 400 मशीनें 
प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में राष्ट्र से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक की पानी बोतलों का विकल्प तलाशने की अपील की थी। रेलवे ने निर्देश जारी किया है कि इस साल दो अक्टूबर से उसके परिसरों में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा है कि स्टेशनों पर बोतलों को नष्ट करने वाली 400 मशीनें लगाई जाएंगी। इसका इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा। हालांकि, रिचार्ज के विवरण फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं । 

मंत्रालय ने विक्रेताओं के दिए थे निर्देश
उन्होंने कहा कि वर्तमान में 128 स्टेशनों पर बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनें लगाई गई है। उन्होंने कहा कि रेलवे कर्मचारियों को स्टेशनों पर इस्तेमाल हो चुकी प्लास्टिक बोतलों को जमा करने और उन्हें पुनर्चक्रण के लिए भेजने का निर्देश दिया है। इससे पहले, मंत्रालय ने सभी विक्रेताओं और कर्मचारियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने के लिए फिर इस्तेमाल होने वाले बैग के प्रयोग का निर्देश दिया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!