Make in India: रेलवे ने 12000 HP के इंजन का परिचालन किया शुरू, दुनिया का छठा देश बना

Edited By Yaspal,Updated: 19 May, 2020 10:09 PM

railways starts operating 12000 hp locomotive

भारतीय रेल के सबसे शक्तिशाली इंजन की प्रतीक्षा खत्म हो गई है। 12000 हॉर्स पावर की शक्ति वाला इंजन अब भारतीय रेलवे के परिचालन में शामिल हो गया है। भारत सबसे तेज रेल लोकोमोटिव का परिचालन करने वाला दुनिया का छठवां देश बन गया है। मंगलवार को मधेपुरा...

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच लागू लॉकडाउन में भारतीय रेल ने बडी़ उपलब्धि हासिल की है। भारतीय रेल के सबसे शक्तिशाली इंजन की प्रतीक्षा खत्म हो गई है। 12000 हॉर्स पावर की शक्ति वाला इंजन अब भारतीय रेलवे के परिचालन में शामिल हो गया है। भारत सबसे तेज रेल लोकोमोटिव का परिचालन करने वाला दुनिया का छठवां देश बन गया है। मेक इन इंडिया के तहत मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड के साथ-साथ अधिकतम 12,000 HP पर चलने में सक्षम फ्रांस की दिग्गज कंपनी अलस्टॉम द्वारा निर्मित दुनिया का सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव सोमवार को भारतीय रेलवे के परिचालन में शामिल हो गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के मेक इन इंडिया के विजन को आगे बढ़ाते हुए, आज WAG12B (12000 HP) लोको उत्तर प्रदेश के पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन से रवाना हुआ। शक्तिशाली और उच्च गति में सक्षम, लोकोमोटिव भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है।"

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, WAG12B ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन (मुगलसराय जंक्शन) से अपनी सेवाएं शुरू कीं। ट्रेन दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन से दोपहर 2.08 बजे रवाना हुई। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन के लिए रवाना हुई, जिसमें 118 वैगन शामिल हैं। इन लोकोमोटिव का इस्तेमाल माल ढुलाई के लिए किया जाएगा। इसके अलावा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर भी प्रयोग किया जाएगा।
PunjabKesari
एल्सटॉम इंडिया और दक्षिण एशिया प्रबंध निदेशक एलेन स्पोह्र ने कहा कि भारतीय रेलवे को इलेक्ट्रिक इंजनों की डिलीवरी शुरू कर रहा है। आईआर बेड़े में शामिल होने की प्रतिबद्धता, देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की दर्शाता है। यह एक क्रांतिकारी कदम है, जो तेज, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल होगा। उन्होंने कहा कि भारत की स्थाई गतिशीलता यात्रा के लिए एक नए अध्याय लिखने और हमें इसमें भागीदारी को लेकर बहुत खुश हैं।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह भारतीय रेलवे के लिए एक गौरव का क्षण था, क्योंकि यह स्वदेशी रूप से निर्मित सबसे अधिक हॉर्स पावर वाले लोकोमोटिव का उत्पादन करने वाला दुनिया का छठा देश बन गया है। "यह पहली बार है कि दुनिया में ब्रॉड गेज ट्रैक पर एक 12000 हॉर्स पॉवर लोकोमोटिव का संचालन किया गया है। लोकोमोटिव का निर्माण मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत किया गया है। मधेपुरा कारखाना गुणवत्ता के उच्चतम मानकों के लिए निर्मित सबसे बड़ा एकीकृत ग्रीनफ़ील्ड सुविधा है। और 120 लोकोमोटिव की उत्पादन क्षमता के साथ सुरक्षा और 250 एकड़ में फैली है।"
PunjabKesari
रेलवे अधिकारियों ने कहा कि लोकोमोटिव पारंपरिक ओवर हेड वायर (ओएचई) लाइनों के साथ-साथ डीएफसी पर उच्च वृद्धि वाली ओएचई लाइनों के साथ रेलवे पटरियों पर चलने में सक्षम है। अधिकारी ने आगे कहा कि लोकोमोटिव में दोनों तरफ ऐसी कैविन हैं। प्रवक्ता ने कहा, "लोकोमोटिव नई तकनीक से बना हुआ है। यह लोकोमोटिव कम बिजली खपत करेगा। ये उच्च हार्स पावर के लोकोमोटिव माल गाड़ियों की औसत गति में सुधार करके संतृप्त पटरियों को कम करने में मदद करेंगे।

रेलवे के सबसे बड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) परियोजनाओं के रूप में जाना जाता है, रेल मंत्रालय और अलस्टॉम 2015 में एक साथ आए थे। माल ढुलाई सेवाओं और इसके संबद्ध रखरखाव के लिए 800 इलेक्ट्रिक इंजनों के निर्माण के लिए 3.5 बिलियन यूरो के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
PunjabKesari
रेलवे अधिकारी ने कहा कि परियोजना 2018 में शुरू हुई और मोदी ने 10 अप्रैल, 2018 को परियोजना का उद्घाटन किया। प्रोटोटाइप लोकोमोटिव मार्च 2018 में वितरित किया गया था। डिजाइन के मुद्दों के परीक्षण के परिणामों के आधार पर, बोगियों सहित पूरे लोकोमोटिव को फिर से डिजाइन किया गया था। अधिकारी ने कहा कि लोकोमोटिव के नए डिजाइन का निरीक्षण मधेपुरा कारखाने में अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा किया गया और नवंबर 2019 में कारखाने से प्रेषण के लिए मंजूरी दे दी गई। उन्होंने कहा कि आरडीएसओ ने 132 किमी प्रति घंटे तक विभिन्न गति से दोलन परीक्षण किए हैं और लोकोमोटिव ने दोलन परीक्षणों को सफलतापूर्वक पार कर लिया है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!