उत्तराखंड में बारिश से अब तक 47 लोगों की मौत, केरल में ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी...खोले गए बांधों के गेट

Edited By Seema Sharma,Updated: 20 Oct, 2021 09:57 AM

rain wreaks havoc from uttarakhand to kerala

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों से मंगलवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 42 और लोगों की मौत की खबर है, वहीं उत्तर प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। दूसरी तरफ केरल में भारी बारिश की वजह से कई बांध भर गई हैं और कई जिलों...

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों से मंगलवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 42 और लोगों की मौत की खबर है, वहीं उत्तर प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। दूसरी तरफ केरल में भारी बारिश की वजह से कई बांध भर गई हैं और कई जिलों को अलर्ट किया गया है।

PunjabKesari

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश 
उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने से मंगलवार को 42 और लोगों की मौत हो गई और कई मकान ढह गए। कई लोग अब भी मलबे में फंसे हुए हैं। इसके साथ ही वर्षाजनित घटनाओं में अब तक मरने वालों की संख्या 47 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के बीच कई घंटे के संघर्ष के बाद आज शाम नैनीताल से संपर्क बहाल कर दिया गया। कुमाऊं क्षेत्र में 42 और लोगों की मौत के साथ ही आपदा के कारण मरने वालों की संख्या 47 हो गई है क्योंकि पांच लोगों की मौत सोमवार को हुई थी। डीआईजी निलेश आनंद भारने ने बताया कि कुमाऊं क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 40 से अधिक हो गई है।''

PunjabKesari

अधिकारी ने बताया कि इन 42 मौतों में से 28 लोग नैनीताल जिले में मारे गए, छह-छह लोगों की मौत अल्मोड़ा एवं चंपावत जिलों में, एक-एक व्यक्ति की मौत पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर जिले में हुई है। मुख्यमंत्री धामी ने वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और प्रभावित लोगों से बातचीत किया ताकि क्षति का आकलन किया जा सके। उन्होंने राज्य में पिछले दो दिनों में वर्षाजनित घटनाओं में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपए मुआवजा देने की भी घोषणा की।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन पर धामी से बात की और स्थिति का जायजा लिया तथा हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु समेत देश के अन्य हिस्सों से भी बारिश की खबरें हैं। उसने पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में बुधवार तक तेज बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है, वहीं अगले चार-पांच दिन दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भी भारी बारिश के आसार हैं। 

PunjabKesari

IMD ने केरल के कोल्लम, अलप्पुझा और कासरगोड समेत राज्य के 11 जिलों के लिए बुधवार को ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, यानि कि इलाके में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती हैं। राज्य में इडुक्की जलाशय के तहत आने वाले चेरुथोनी बांध के द्वार मंगलवार को खोल दिए गए ताकि अगले दो दिन इसके जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए इसकी जल भरने की क्षमता को बढ़ाया जा सके। इससे पहले जलाशय में जलस्तर में वृद्धि तथा आने वाले दिनों में और बारिश के अनुमान के मद्देनजर इदामलयार और पम्पा बांधों के द्वार मंगलवार को तड़के खोल दिए गए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!