पाकिस्तान की सीमा पर 1400 नए बंकर बनाने के आदेश: राजनाथ

Edited By Anil dev,Updated: 31 May, 2018 03:58 PM

rajnath singh pakistan jammu and kashmir shivraj singh chauhan

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि पाकिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में रहने वाली देशवासी आम नागरिक नहीं हैं। वे सामरिक तौर से बहुत महत्वपूर्ण हैं और उनकी सुरक्षा के लिए 1400 नए बंकर बनाने के आदेश दिए गए हैं। सिंह ने यहां पत्रकार वार्ता में...

भोपाल: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि पाकिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में रहने वाली देशवासी आम नागरिक नहीं हैं। वे सामरिक तौर से बहुत महत्वपूर्ण हैं और उनकी सुरक्षा के लिए 1400 नए बंकर बनाने के आदेश दिए गए हैं। सिंह ने यहां पत्रकार वार्ता में एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उनसे सीमा पार से होने वाली गोलीबारी के कारण सीमा पर रहने वाले भारतीय नागरिकों के प्रभावित होने के बारे में पूछा गया था। सिंह ने कहा कि निश्चित तौर पर ये आम नागरिक नहीं हैं। इनकी सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में 1400 नए बंकर बनाने के आदेश दिए गए हैं। 
PunjabKesari
 विस्थापित कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास संबंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार ने इसके लिए बजट का भी प्रावधान किया है। अब जम्मू-कश्मीर सरकार को जमीन आवंटित और करना है। इसके लिए वहां की सरकार से कहा गया है। जमीन मिलने के बाद यह काम भी किया जाएगा। एक अन्य सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ता संवेदनशील मामला है। भारत भी निश्चित तौर पर सामान्य संबंध चाहता है, लेकिन इसके लिए सबसे पहले पड़ोसी देश को आतंकवाद को समर्थन देना बंद करना पड़ेगा। पाकिस्तान को अपने देश में आतंकवाद को भी नियंत्रित करना होगा। यदि वह इस संबंध में भारत का सहयोग चाहेगा, तो वह भी दिया जा सकता है। 
PunjabKesariवहीं राजनाथ ने आज कहा कि पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों को थानों में इस तरह का माहौल बनाने का प्रयास करना चाहिए, जिससे वहां पर न्याय की आस में आने वाले नागरिकों को असहज महसूस नहीं हो। उन्होंनेे भोपाल के समीप केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के नव-निर्मित भवन का उदघाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वरिष्ठ पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। अकादमी प्रदेश में स्मार्ट पुलिस की अवधारणा को साकार करेगी। अकादमी में राज्यों के सीधी भर्ती के पुलिस उप-अधीक्षकों और केंद्रीय पुलिस बलों के उप सहायक सेनानियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। PunjabKesari
इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को पेशेवर रूप से पूरी तरह दक्ष होना चाहिए। साथ ही उन्हें अपने कार्य व्यवहार में इस तरह का परिवर्तन लाना चाहिए, जिससे न्याय की आस में थाने पहुंचने वाले नागरिकों को किसी भी तरह से असुविधा और असहज महसूस नहीं हो। उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार की इस बात के लिए सराहना की कि उसने अकादमी के लिए चार सौ एकड़ जमीन आसानी से मुहैया करायी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उन्हें भी इस बात की प्रसन्नता है कि इस क्षेत्र में अकादमी स्थापित हुई है। अकादमी पुलिस अधिकारियों को बेहतर प्रशिक्षण देगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!