राजनाथ सिंह हिंद प्रशांत कमान के मुख्यालय के दौरे के लिए हवाई पहुंचे, US सशस्त्र बलों की निगरानी में है यह क्षेत्र

Edited By Seema Sharma,Updated: 13 Apr, 2022 02:15 PM

rajnath singh to visit headquarters of indian pacific command

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका हिंद प्रशांत कमान (US Indo PCOM) के मुख्यालय का संक्षिप्त दौरा करने के लिए बुधवार को अमेरिका के हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम हिंद प्रशांत क्षेत्र है।

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका हिंद प्रशांत कमान (US Indo PCOM) के मुख्यालय का संक्षिप्त दौरा करने के लिए बुधवार को अमेरिका के हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम हिंद प्रशांत क्षेत्र है। वाशिंगटन से आने पर अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने राजनाथ का स्वागत किया। राजनाथ ने बुधवार को ट्विट किया, “अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान (US Indo PCOM) के मुख्यालय का दौरा करने के लिए हवाई के होनोलुलु पहुंचा हूं। मैं हवाई में कुछ समय रुकने के दौरान अमेरिकी प्रशांत सेना और प्रशांत वायुसेना के मुख्यालयों का भी दौरा करूंगा।

 

अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान और भारतीय सेना के बीच व्यापक साझेदारी है, जिसमें सैन्य अभ्यास, प्रशिक्षण कार्यक्रम और रक्षा आदान-प्रदान शामिल है। राजनाथ बधवार को हवाई में अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय, प्रशांत बेड़े और प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करने के बाद भारत लौटेंगे। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के मद्देनजर भारत, अमेरिका और दुनिया के कई देश स्वतंत्र, खुले व प्रगतिशील हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने की अहमियत पर चर्चा कर रहे हैं। चीन लगभग पूरे विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा जताता है। हालांकि, ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं।

 

बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कई कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं। राजनाथ ‘नेशनल मेमोरियल सेमिटरी ऑफ पैसिफिक' में पुष्पांजलि अर्पित कर सकते हैं। वह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ वाशिंगटन में भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए रविवार को अमेरिका पहुंचे थे। बाइडन प्रशासन के तहत आयोजित पहली 2+2 वार्ता सोमवार को हुई थी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!