न कोई कट न चीरा, AIIMS डॉक्टरों ने राजू श्रीवास्तव का किया ‘वर्चुअल ऑटोप्सी' पोस्टमार्टम, जानिए क्या है यह

Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Sep, 2022 09:25 AM

raju srivastava virtual autopsy post mortem

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने बुधवार को बताया कि जानेमाने हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम एक नई तकनीक ‘वर्चुअल ऑटोप्सी' का उपयोग करके किया गया।

नेशनल डेस्क: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने बुधवार को बताया कि जानेमाने हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम एक नई तकनीक ‘वर्चुअल ऑटोप्सी' का उपयोग करके किया गया। 58 वर्षीय श्रीवास्तव का 40 दिनों से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद बुधवार को निधन हो गया।

 

गुप्ता ने कहा कि ‘वर्चुअल ऑटोप्सी' हाई-टेक डिजिटल एक्स-रे और सीटी स्कैन की मदद से की जाती है तथा इसमें पारंपरिक पोस्टमार्टम की तुलना में कम समय लगता है। यह पूछे जाने पर कि इस मामले में पोस्टमार्टम क्यों करना पड़ा, उन्होंने कहा कि शुरुआत में जब उन्हें एम्स लाया गया था, तो वह अपने होश में नहीं थे और ‘ट्रेडमिल' पर दौड़ने के दौरान गिरने की बात स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। यही कारण है कि पोस्टमार्टम करना पड़ा। राजू श्रीवास्तव के वर्चुअल तकनीक से पोस्टमार्टम के बाद उनके पार्थिव को परिवार को सौंप दिया गया है।

 

‘वर्चुअल ऑटोप्सी' क्या?

वर्चुअल पोस्टमार्टम यानि Virtual Autopsy नॉर्मल पोस्टमार्टम से काफी अलग है, इसमें इंसान के शरीर में चीर-फाड़ नहीं की जाती है। मशीनों की स्कैनिंग के जरिए ही शव का पोस्टमार्टम पूरा किया जाता है।सबसे खास बात है कि इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं और जल्द ही शव को परिवार के हवाले कर दिया जाता है।

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!