लोकसभा चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं राज्यसभा सदस्य

Edited By Yaspal,Updated: 13 Apr, 2019 11:49 PM

rajya sabha member is contesting the lok sabha election

लोकसभा चुनाव 2019 के परिप्रेक्ष्य में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह में एक समानता यह है कि ये सभी मौजूदा राज्यसभा सदस्य...

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 के परिप्रेक्ष्य में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह में एक समानता यह है कि ये सभी मौजूदा राज्यसभा सदस्य हैं और अब सत्रहवीं लोकसभा के लिए किस्मत आजमा रहे हैं।
PunjabKesari
वर्ष 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस के पुराने महारथियों में से एक गुलाम नबी आजाद जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर लोकसभा सीट से चुनाव नहीं जीत पाये। भाजपा के जितेंद्र सिंह ने उन्हें 60,976 मतों से हराया था। इसी साल ठीक ऐसी ही हार का स्वाद भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को चखना पड़ा, जब कांग्रेस के कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उन्हें अमृतसर सीट से एक लाख 12 हजार 770 मतों से पराजित किया।
PunjabKesari
दिलचस्प तथ्य यह भी है कि केंद्र में कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के मुखिया डॉ मनमोहन सिंह ऐसे प्रधानमंत्री रहे, जो 10 सालों तक असम से राज्यसभा सांसद रहे। इसके अलावा कुछ ऐसे पूर्व प्रधानमंत्रियों के नाम भी दर्ज हैं, जो एक बार राज्यसभा सदस्य रहे। इनमें लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, वी पी सिंह, चंद्रशेखर, एच. डी. देवेगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल और अटलबिहारी वाजपेयी के नाम शामिल हैं।
PunjabKesari
संसद के उच्च सदन राज्यसभा में ऐसे भी सदस्य रहे हैं, जो बाद में देश के राष्ट्रपति भी बने। ऐसी हस्तियों में जाकिर हुसैन, फखरूद्दीन अली अहमद, एन संजीवा रेड्डी, ज्ञानी जैल सिंह, प्रणव मुखर्जी और प्रतिभा पाटिल शामिल हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक पाटिल 1985 और 1990 के बीच राज्यसभा सदस्य रहीं। मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 1994 से 2006 की अवधि में राज्यसभा सदस्य रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!