हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, नायडू ने की सहयोग की अपील

Edited By vasudha,Updated: 21 Dec, 2018 12:52 PM

rajya sabha proceedings adjourned

राफेल, दिल्ली में सीलिंग और कावेरी मुद्दे पर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और अन्नाद्रमुक के सदस्यों के हंगामे के कारण शुक्रवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई...

नेशनल डेस्क: राफेल, दिल्ली में सीलिंग और कावेरी मुद्दे पर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और अन्नाद्रमुक के सदस्यों के हंगामे के कारण शुक्रवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सभी राजनीतिक दलों से सदन की कार्यवाही सुचारु रुप से चलाये जाने में सहयोग देने की अपील की। 
PunjabKesari

नायडू ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से न तो प्रश्नकाल हुआ है और न ही शून्यकाल हुआ है। उन्होंने सदस्यों से कहा कि सदन में तख्तियां लेकर आने और नारेबाजी करने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे गलत संदेश जा रहा है। सभापति ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी, राफेल, कृषि, कावेरी, चक्रवाती तूफान से नुकसान सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए दिए गए सभी नोटिस पहली बार स्वीकार किए गए हैं। सरकार भी सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।
PunjabKesari

इसके बाद, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू करने संबंधी पत्र सभा पटल पर रखा।  सभापति ने अन्य आवश्यक दस्तावेज और विभागों से संबंधित संसदीय स्थायी समितियों की रिपोर्टें भी पटल पर रखवाए। इसके बाद उन्होंने सदन में कांग्रेस के उप-नेता आनंद शर्मा को अपनी बात रखने की अनुमति दी। इसी दौरान अन्नाद्रमुक और ‘आप’ के सदस्य तख्तियां लेकर आसन के निकट आ गए। अन्नाद्रमुक सदस्य कावेरी मुद्दे पर और ‘आप’ के सदस्य सीलिंग के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे थे। 

PunjabKesari
हंगामे के बीच नायडू ने कहा कि उन्हें सुझाव दिया गया है कि सदन को सुचारू तरीके से चलाने की खातिर आसन के समक्ष आकर हंगामा करने वाले और हाथों में तख्तियां लेकर हंगामा करने वाले सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। लेकिन मैं कार्रवाई करूंगा तो पार्टी देखकर नहीं करूंगा। हर पार्टी के लोगों के खिलाफ करूंगा। उन्होंने सदस्यों से एक बार फिर अपील की कि सदन की कार्यवाही सामान्य रूप से चलने दी जाए।  बहरहाल, हंगामा थमते नहीं देखकर सभापति ने 11 बज कर करीब 20 मिनट पर सदन की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी। बीते 11 दिसंबर को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद हंगामे के कारण उच्च सदन में प्रश्नकाल और शून्यकाल लगातार बाधित हो रहा है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!