शक्तिकांता दास बोले-कोरोना के दूसरी लहर से जुड़ी स्थितियों पर RBI की नजर

Edited By vasudha,Updated: 05 May, 2021 12:03 PM

rbi governor shaktikanta das press conference

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास आज 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। RBI ने अचानक इसका ऐलान किया, गवर्नर का पहले से कोई ऐसा तय कार्यक्रम नहीं था। माना जा रहा है कि इस दौरान मोराटोरियम को लेकीर बड़ी घोषणा हो सकती है।

बिजनेस डेस्क:  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने आज कहा कि कोरोना की दूसरी लहर पर केंद्रीय बैंक की नजर है लेकिन इस लहर से अर्थव्यवस्था बहुत प्रभावित हुई है। आरबीआई गर्वनर ने कोरोना और उससे जुड़ी स्थितियों पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से इकोनॉमी काफी बडे़ स्तर पर प्रभावित हुई है। इससे जुड़ी स्थितियों पर आरबीआई की नजर है।

शक्तिकांत दास  के संबोधन की मुख्य बातें:-

  •  इमर्जेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।
  • दूसरी लहर के खिलाफ बड़े कदम की जरुरत है। 
  •  आरबीआई पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। 
  • कोरोना की पहली लहर के बाद अर्थव्यवस्था में रिकवरी दिखनी शुरु हुई थी लेकिन दूसरी लहर ने एक बार फिर संकट पैदा कर दिया है।
  • निचले स्तर से मजबूत आर्थिक सुधार की स्थित अब पटल गई है और ताजा संकट का सामना करना पड़ रहा है।
  •  सरकार टीकाकरण में तेजी ला रही है

 

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत 
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत है। भारत की बात करें तो भारतीय अर्थव्यवस्था भी दबाव से उबरती दिख रही है। आगे अच्छे मॉनसून से ग्रामीण मांग में तेजी की संभावना है। विनिर्माण इकाइयों में भी धीमापन थमता नजर आ रहा है। ट्रैक्टर सेगमेंट में तेजी बरकरार दिख रही है हालांकि अप्रैल में ऑटो रजिस्ट्रेशन में कमी दिखी है।

 

कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित
बता दें कि कोरोना महामारी के लौटने के एक बार फिर से भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लॉकडाउन को लेकर दबाव है लेकिन पिछले साल के लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बैठ गई थी। ऐसे में देखना ये होगा कि आरबीआई क्या ऐलान करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!