गुपकार गैंग को लेकर शाह ने सोनिया-राहुल को घेरा, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 17 Nov, 2020 09:20 PM

read 10 big news of the day in one click

जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के गुपकर घोषणापत्र गठबंधन में कांग्रेस के शामिल होने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन...

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के गुपकर घोषणापत्र गठबंधन में कांग्रेस के शामिल होने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान का नाम लिए बिना बड़ा हमला किया। उन्होंने कहा कि आंतकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है। इसके अलावा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केन्द्र से बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा, जो कि कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट' बन सकते हैं।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
‘गुपकर गैंग'' J&K में वापस लाना चाहता है आतंक का युग,क्या सोनिया-राहुल करते हैं समर्थन: शाह
जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के गुपकर घोषणापत्र गठबंधन में कांग्रेस के शामिल होने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। शाह ने ट्वीट कर पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (PAGD) को ‘गुपकर गैंग' करार दिया और आरोप लगाया कि वह जम्मू एवं कश्मीर में विदेशी ताकतों का हस्तक्षेप चाहता है। शाह ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि ‘गुपकर गैंग' या तो राष्ट्रीय भावना के अनुरूप चले नहीं तो देश की जनता उसे डूबो देगी। शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर यह आरोप भी लगाया कि कांग्रेस और ‘गुपकर गैंग' जम्मू-कश्मीर को आतंक और उत्पात के युग में वापस ले जाना चाहते हैं और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से PAGD के कदमों पर पार्टी का रुख साफ करने को कहा।

आतंकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान का नाम लिए बिना बड़ा हमला किया। उन्होंने कहा कि आंतकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है। प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और आईएमएफ तथा डब्ल्यूटीओ जैसे संगठनों में सुधार की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद आज विश्व के सामने सबसे बड़ी समस्या है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता देने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए।

दिल्ली में कुछ जगहों पर फिर लग सकता है लॉकडाउन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केन्द्र से बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा, जो कि कोविड-19 के ‘हॉटस्पॉट' बन सकते हैं। साथ ही शादी समारोह में 200 लोगों के शिरकत करने के आदेश को वापस लेने का भी अनुरोध किया है। केजरीवाल ने मीडिया को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने उप राज्यपाल को शादी समारोह में 200 की बजाय अब केवल 50 लोगों को ही शिरकत करने की अनुमति देने के संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है।उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, केन्द्र और सभी एजेंसियां राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति को नियंत्रति करने के लिए ‘‘दोगुना प्रयास'' कर रही है।

राहुल के भविष्य के लिए खतरा नहीं थे मनमोहन
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री बनने के पीछे भी एक अनोखी कहानी है और सभी को पता है कि वह पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं थे। ओबामा ने कहा, ‘‘ बल्कि यह पद उन्हें सोनिया गंधी (जिनका जन्म इटली में हुआ था और जो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की विधवा एवं कांग्रेस पार्टी की प्रमुख हैं) ने दिया था.... कई राजनीतिक समीक्षकों का मानना है कि उन्होंने बुजुर्ग सिख सज्जन को इसलिए चुना क्योंकि उनका कोई राष्ट्रीय राजनीतिक आधार नहीं था और वह उनके 47 वर्षीय बेटे राहुल के लिए कोई खतरा नहीं थे, जिन्हें वह पार्टी की बागडोर देने के लिए तैयार कर रही थीं।''

नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच हुआ विभागों का बंटवारा
बिहार में नवगठित नीतीश सरकार की आज पहली कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी हो गया। वहीं नीतीश कुमार को गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन के अतिरिक्त कुछ और विभाग भी मिले हैं। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को सुशील मोदी वाले विभाग ही दिए हैं। उन्हें पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास के विभाग जिम्मेदारी मिली है। साथ ही दूसरी डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज विभाग के अलावा उद्योग विभाग सौंपा गया है।

जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने तुरंत जवाबी कार्रवाई करते हुए सतह से हवा में मार करने वाली क्यूआरएसएम मिसाइल का दूसरी बार सफल परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण आज ओडिशा में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज में किया गया और इसने सभी मानकों को पूरा करते हुए हवा में अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया।  परीक्षण के दौरान पूरे मिशन पर राडार तथा अन्य उपकरणों से निगरानी रखी गई। इस परीक्षण में डीआरडीओ की पुणे स्थित ए आर डी ई एवं आरएनडीए प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। इस मिसाइल का पहला परीक्षण गत शुक्रवार को किया गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्टर जी सतीश रेड्डी ने परीक्षण करने वाले वैज्ञानिकों की टीम को मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई दी है।

रविशंकर बोले- कांग्रेस राज में बिना डील नहीं होती थी कोई 'डील'
भाजपा ने मंगलवार को अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में कांग्रेस के नेताओं के नाम सामने आने को लेकर छपी खबरों का हवाला देते हुए विपक्षी पार्टी से अपना पक्ष स्पष्ट करने को कहा और आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं की यह नीति रही है कि कोई भी सौदा या अनुबंध बिना कमीशन के न हो। इस मामले में कांग्रेस से अपना पक्ष स्पष्ट करने की मांग करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जीप घोटाले से लेकर बोफोर्स और अन्य घोटालों तक अपने फायदे के लिए कांग्रेस नेताओं ने रक्षा सौदों का ‘‘मजाक'' बनाकर रख दिया।

सत्‍ता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुशीर्द ने कपिल सिब्बल सहित पार्टी के उन आलोचकों पर निशाना साधा है जो पार्टी लीडरशिप में बदलाव की आवाज बुलंद कर रहे हैं। खुशीर्द ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपनी बात रखी है। खुशीर्द ने आखिरी मुगल शासक बहादुर शाह जफर की इन लाइनों के साथ अपनी बात की शुरुआत की है, ‘न थी हाल की जब हमें खबर रहे देखते औरों की के ऐबो हुनर, पड़ी अपनी बुराइयों पर जो नजर तो निगाह में कोई बुरा न रहा।’ इसमें में वे (जफर) आलोचकों से अपनी कमियों को भी नजरअंदाज नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

लव जिहाद पर बनेगा कानून
मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लव जिहाद और धर्मांतरण को लेकर जल्द ही कठोर कानून बनाने जा रही है। इस बात की जानकारी देते हुए गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लव जिहाद और धर्मांतरण को लेकर जल्द ही ऐसा कानून बनाया जाएगा कि जिसमें कठोर से कठोर सजा का प्रावधान हो। वहीं अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ का नाम सामने आने और विस उपचुनाव में करारी हार को लेकर कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर बरसे और कहा कि इससे सिद्ध हो गया है कि कांग्रेस भ्रष्टाचार से लिप्त है।

लक्ष्मी विलास बैंक से प्रति महीने निकाल सकेंगे 25 हजार रुपए
केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्‍मीविलास बैंक से निकासी की सीमा तय कर दी है। ग्राहक अब 16 दिसंबर तक बैंक से रोजाना अधिकतम 25 हजार रुपये की ही निकासी कर सकेंगे। वित्‍त मंत्रालय के एक बयान में यह जानकारी दी गई। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, हालांकि कुछ खास शर्तों जैसे इलाज, उच्‍च शिक्षा के लिए फीस जमा करने और शादी आदि के लिए जमाकर्ता रिजर्व बैंक की अनुमति से 25 हजार रुपये से अधिक की निकासी कर सकेंगे।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!