जम्मू-कश्मीर में सर्च ऑपरेशन के दौरान 4 जवान शहीद, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 08 Nov, 2020 08:34 PM

read all day s big news in one click

सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी सहित चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के...

नेशनल डेस्कः सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी सहित चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया और साथ ही हज़ीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ऐलान किया कि दिवाली के बाद राज्‍य में स्‍कूल फिर से खोले जाने पर विचार कर रहे हैं। उद्धव ने रविवार को कहा कि दिवाली के बाद धार्मिक स्‍थलों को भी खोला जाएगा। साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों से अपील की कि दिवाली पर पटाखे न जलाए जाएं।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

कुपवाड़ा में सर्च ऑप्रेशन के दौरान सेना के 4 जवान शहीद
सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी सहित चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। एक रक्षा प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रात के समय आतंकवादियों ने उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास किया। अधिकारियों ने बताया कि घुसपैठियों को जवानों ने चुनौती दी और उनमें से तीन को मार गिराया। उन्होंने कहा कि बहरहाल ऑपरेशन के दौरान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान, सेना के एक अधिकारी सहित तीन जवान शहीद हो गए। इस बीच, श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि रात के एक बजे के करीब बीएसएफ के गश्ती दल ने नियंत्रण रेखा से करीब 3.5 किलोमीटर दूर एंटी इनफिल्ट्रेशन ऑब्सटेकल सिस्टम (एलओसी बाड़) के पास संदिग्ध गतिविधियां देखीं।

पीएम मोदी ने गुजरात को दिया रो-पैक्स नौका सेवा का तोहफा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया और साथ ही हज़ीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कहा कि आज घोघा और हज़ीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है। इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। इस सेवा से समुद्री मार्ग के जरिये दूरी 370 किलोमीटर से घटकर 90 किलोमीटर होने की उम्मीद है। इससे समय और ईंधन की बचत होगी और राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में पर्यावरण और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सूरत जिले में हजीरा और सौराष्ट्र के भावनगर में घोघा को जोड़ने वाले तीन-डेक रो-पैक्स नौका पोत ‘वोएज सिम्फनी' की भार क्षमता 30 ट्रकों,100 यात्री कारों और 500 यात्रियों और 34 चालक दल और आतिथ्य कर्मचारियों की हैं।

महाराष्ट्र में दिवाली के बाद खुलेंगे स्‍कूल और मंदिर
महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को ऐलान किया कि दिवाली के बाद राज्‍य में स्‍कूल फिर से खोले जाने पर विचार कर रहे हैं। उद्धव ने रविवार को कहा कि दिवाली के बाद धार्मिक स्‍थलों को भी खोला जाएगा। साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों से अपील की कि दिवाली पर पटाखे न जलाए जाएं। उद्धव ने आशंका जताई कि राज्‍य में फिर से कोरोना मामलों की संख्‍या बढ़ सकती है।  उद्धव ने कहा कि प्रदूषण से कोरोना का असर बढ़ सकता है। अगर हवा खराब होगी तो लोग इससे और बीमार होंगे। उद्धव ने कहा कि मेरी लोगों से अपील है कि पटाखे और अतिशबाजी चलाने की जगह मिट्टी के दीये जलाएं। दिवाली के बाद 15 दिन अहम होंगे, हमें सावधान रहना होगा ताकि फिर से लॉकडाउन लगाने की नौबत न आए।

पीएम मोदी ने घर जाकर लालकृष्ण आडवाणी के घर जाकर लिया आशीर्वाद
भाजपा के भीष्म पितामह लालकृष्ण आडवाणी रविवार को अपना 93वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आडवाणी के घर पहुंच कर उनको जन्मदिन की बधाई दी। पीएम मोदी ने फूलों का गुलदस्ता देकर आडवाणी के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया और भाजपा के वरिष्ठ नेता को जन्मदिन की बधाई दी। पीएम मोदी और शाह आडवाणी के लिए केक लेकर उनके घर पहुंचे। आडवाणी ने मोदी और शाह की मौजूदगी में केक काटा और प्रधानमंत्री को अपन हाथों से केक खिलाया भी। इस दौरान आडवाणी की बेटी भी वहां मौजूद रहीं।

चीन से बातचीत कर सुलझाएंगे सीमा विवाद
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच रविवार को भारत सरकार का बयान आया है। भारत सरकार ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाएंगे और साथ ही इस मसले का सर्वमान्य हल निकलने तक दोनों देश फ्रंटलाइन एरिया में अधिकतम संयम बरतेंगे। भारत सरकार ने कहा कि दोनों देशों की बातचीत से विवाद को आपसी सहमति से सुलझाने की स्वीकृति बनी है। दोनों देशों ने तय किया है कि वे अपने शीर्ष नेताओं द्वारा तय की गई गाइलाइंस को लागू करेंगे। सरकार ने कहा कि इसके साथ ही LAC पर तैनात सैनिकों के बीच किसी भी संभावित गलतफहमी को दूर करने का भी इंतजाम किया जाएगा। सरकार के बयान के मुताबिक दोनों देशों ने यह भी तय किया कि वे विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर आपसी बातचीत का दरवाजा खुला रखेंगे।

जहरीली दिल्ली की हवा
पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में शनिवार को इस मौसम में पराली जलाए जाने की सबसे अधिक घटनाएं हुईं जिसके कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही। रविवार सुबह प्रदूषण की घनी चादर से दिल्ली ढकी नजर आई जिससे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट भी बामुश्किल से नजर आ रहा था। वहीं सुबह सैर के लिए निकले लोगों ने जहरीली हवा के चलते सांस लेने में दिक्कत के अलावा आंखों में जलन आदि की सिकायत की। लोगों ने कहा कि सुबह के समय इतनी घनी स्मॉग छाई होती है कि कुछ भी स्पष्ट नहीं आता, वहीं आंखों में जलन- सी महसूस होती है।

गुपकर गठबंधन अब लड़ेगा DDC का चुनाव
जम्मू कश्मीर के मुख्यधारा के सात दलों ने शनिवार को घोषणा की कि वे केन्द्र शासित प्रदेश में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव मिलकर लड़ेंगे। नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी समेत ये सातों दल तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य का विशेष दर्जा बहाल करने के लिये बनाए गए गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) का हिस्सा हैं। जम्मू कश्मीर के निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार डीडीसी और सरपंच तथा पंच के विभिन्न पदों के लिये एक दिसम्बर से 24 दिसंबर के बीच आठ चरणों में चुनाव होगा। पीएजीडी ने पिछले महीने अपने गठन के बाद जम्मू में हुई पहली बैठक में डीडीसी चुनाव लड़ने का फैसला किया। 

पंजाब में साथ-साथ चलेंगी यात्री व मालगाड़ियां
कृषि कानूनों को लेकर पंजाब में किसानों से रेलवे का चक्काजाम खुलवाने और ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू कराने के लिए सियासत भी चरम पर है। भारतीय रेलवे ने पंजाब में राजनीतिक नेतृत्व एवं आंदोलनकारियों की ओर से मिल रहे केवल मालगाडिय़ों के परिचालन के सुझावों को खारिज करते हुए शनिवार को फिर स्पष्ट कहा कि पंजाब में अकेले  मालगाडिय़ां नहीं चलाएंगे। रेलवे यात्री एवं मालगाड़ी, दोनों सेवाओं का परिचालन एक साथ करेगा या किसी का भी नहीं। उन्होंने कहा कि राज्य अपनी पसंद से चुनाव नहीं कर सकते। कोई यह निर्देश नहीं दे सकता कि पटरियों पर कौन सी ट्रेन चलेगी या कौन सी नहीं, यह व्यवहारिक नहीं। वहीं ऐसे सुझावों से सुरक्षित रेल परिचालन का कोई आश्वासन नहीं मिलता है और लोको पायलट एवं गार्ड गाड़ी चलाने को तैयार नहीं हैं। 

पीएम मोदी ने कहा- कालेधन को कम करने में मिली मदद
आज नोटबंदी के चार साल पूरे हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबदी के चार साल पूरे होने पर कहा कि इससे काले धन को कम करने में मदद मिली है, कर जमा करने में वृद्धि हुई है और पारदर्शिता बढ़ी है। मोदी ने आज ट्विटर पर विमुद्रीकरण के अपनी सरकार के फैसले के लाभों को गिनाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘नोटबंदी ने कालेधन को कम करने में, कर अनुपालन बढ़ाने में तथा पारदर्शिता सुदृढ़ करने में मदद की है।’ बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने 1000 और 500 रुपए के नोटों को बंद करने का फैसला लिया था।

H-1B वीजा को लेकर ट्रंप का फैसला पलट सकते हैं बाइडेन
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन एच-1बी सहित अन्य उच्च कौशल वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा वह विभिन्न देशों के लिए रोजगार आधारित वीजा के कोटा को समाप्त कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इन दोनों ही कदमों से हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की कुछ आव्रजन नीतियों से भारतीय पेशेवर बुरी तरह प्रभावित हुए थे। कमला हैरिस अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति होंगी। माना जा रहा है कि बाइडेन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथी के लिए कार्य वीजा परमिट को रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले को भी पलट सकते हैं। ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिकी में रहने वाले भारतीय परिवार प्रभावित हुए थे। बाइडेन प्रशासन की योजना एक वृहद आव्रजन सुधार पर काम करने की है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!