अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार और भाजपा का मेनिफेस्टो जारी, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Edited By vasudha,Updated: 15 Oct, 2019 01:12 PM

read the big news so far

भारत में जन्मे अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल विजेता चुने जाने से लेकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा जारी किए गए ​घोषणा पत्र तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं...

नेशनल डेस्क: भारत में जन्मे अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल विजेता चुने जाने से लेकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा जारी किए गए ​घोषणा पत्र तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें। 

 

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी सहित 3 को अर्थशास्त्र का नोबेल
भारतीय-अमरीकी अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और अमरीका के अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की सोमवार को घोषणा की गई। नोबेल समिति ने सोमवार को जारी बयान में तीनों को वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन क्षेत्र में किये गये शोध कार्यों के लिये 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की। 

 

महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष जोर
महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने संकल्प पत्र जारी कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को मेनिफेस्टो जारी किया, जिसमें स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया है। 

 

PMC बैंक: प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, अकाउंट में जमा थे 90 लाख
पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव (पीएमसी) बैंक के एक खाताधारक की सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। ओशिवारा के तारापोरेवाला गार्डन में रहने वाले संजय गुलाटी का पीएमसी बैंक में 90 लाख रुपए जमा हैं। संजय बैंक पर लगाई गई पाबंदियों के खिलाफ कल विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शन के बाद जैसे ही वे घर पहुंचे तो उनको हार्ट अटैक आ गया। जिसके तुरंत बाद उनकी मौत हो गई

 

केजरीवाल सरकार अब बच्चों के कंधों से स्कूल बैग का बोझ करेगी कम
दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का क्रियान्वयन किया जाए। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे।

 

दिल्लीवालों पर भारी पड़ेगी इस बार की दिवाली...दमघोंटू हवा चलने की आशंका
दिल्ली में प्रदूषित हवा की स्थिति अभी भी खराब बनी हुई है और पराली जलाने का सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है। प्रदूषण के कारणों में पराली का योगदान आठ प्रतिशत रहा। सबसे ज्यादा प्रभाव वाहनों, औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले तत्वों से दिख रहा है। हवा की चाल बदलने से धुंध कुछ कम जरूर दिखाई दी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पड़ोसी राज्यों में हवा का दबाव ऐसा बन रहा है जिससे हालात सुधरेंगे। 

 

जापान में तूफान से 37 नदियों के बांध नष्ट, मरने वालों की संख्या 70 पहुंची
जापान में तूफान हगीबिस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 70 हो गई है तथा 200 से अधिक अन्य घायल हैं जबकि 13 लोग अभी भी लापता हैं। स्थानीय मीडिया रिपोटरें में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। देश के इतिहास में सबसे भयंकर तूफानों में शुमार हगिबिस के कारण मरने वालों की संख्या और अधिक होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

 

बमबारी से भड़के ट्रंप ने तुर्की की बर्बादी पर लगाई मोहर, लिया बड़ा एक्शन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आखिर मंगलवार को तुर्की को दी अपनी धमकी पर अमल शुरू कर दिया। ट्रंप ने अपने एक्शन की शुरुआत करते हुए तुर्की के लिए स्टील टैरिफ में बढ़ोतरी करने के साथ ही 100 मिलियन यूएस डॉलर की डील को खत्म करने का ऐलान कर दिया है। तुर्की पर एक्शन लेने वाले इस आदेश पर ट्रंप ने साइन भी कर दिए हैं।  

 

SC ने MSTC को आम्रपाली समूह की कुर्क संपत्ति की नीलामी करने का आदेश दिया
उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी मेटल स्क्रैप ट्रेड कार्पोरेशन (एमएसटीसी) को आम्रपाली समूह की कंपनियों और उनके निदेशकों की कुर्क संपत्तियों की नीलामी करने का आदेश दिया है। एमएसटीसी से कहा गया है कि संपत्तियों की नीलामी से प्राप्त राशि को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में जमा किया जाए।

 

RTI के तहत खुलासा, बंद हुई 2000 रुपए के नोट की छपाई
आप परेशान होंगे कि कुछ माह से ए.टी.एम. से 2000 के नोट क्यों नहीं निकल रहे। केन्द्रीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने एक आर.टी.आई. तहत इस बात का खुलासा किया कि बड़े नोटों की छपाई बंद कर दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बी.आर.बी.एन.एम.पी.एल.) के एक अधिकारी ने बताया कि अब 2000 के नए नोट पिं्रट करने में कमी कर दी गई है। 

 

'द स्काई इज पिंक' : प्रियंका चोपड़ा की तीन साल बाद वापसी बॉक्स ऑफिस पर पड़ी फीकी
बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के अहम किरदार में बनीं 'द स्काई इज पिंक' का रिलीजिंग से पहले एक्ट्रेस ने जमकर प्रमोशन किया था। 11 अक्टूबर को रिलीज हुई इस फिल्म से प्रियंका चोपड़ा ने तीन साल वाद बॉलीवुड में वापसी की थी, लेकिन यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ज्यादा धमाल नहीं कर पाई। 50 करोड़ की लागत वाली यह फिल्म अभी तक 10 करोड़ का बिजनेस ही कर पाई है।

 

यूक्रेन ने पुर्तगाल को हराकर यूरो 2020 के लिए किया क्वालीफाई
यूक्रेन ने पुर्तगाल को हराकर यूरो 2020 के लिये क्वालीफाई कर लिया हालांकि इस मैच में पुर्तगाल के स्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने कैरियर का 700वां गोल दागा। सोफिया में दूसरे मैच में इंग्लैंड ने बुल्गारिया को हराया लेकिन मेजबान प्रशंसकों ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर नस्लवादी टिप्पणियां की।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!