CBSE 10वीं के नतीजे घोषित और आंधी-तूफान ने ढाया कहर, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Edited By vasudha,Updated: 29 May, 2018 08:01 PM

read the big news till now so far

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के परीक्षा परिणाम से लेकर केरल में मानसून की दस्तक तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक...

नेशनल डेस्क: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के परीक्षा परिणाम से लेकर केरल में मानसून की दस्तक तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

CBSE Result 2018 : सीबीएसई ने जारी किए नतीजे, प्रखर मित्तल बने टॉपर
सीबीएसई बोर्ड ने10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।  विद्यार्थी अपनी रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in जारी रिजल्ट चैक कर सकते है। बोर्ड ने तय समय से पहले ही परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं।  इस साल परीक्षा में 86.7 फीसदी बच्चे पास हुए हैं।  इससे पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट शाम 4 बजे तक जारी किए जाएंगे, लेकिन रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए गए हैं।  देशभर के कुल 4 छात्रों ने 499 अंक हासिल किए।

भारत और पाक के बीच 2003 के सीजफायर समझौते पर बनी सहमति
भारत और पाकिस्तान 2003 के संघर्ष विराम समझौते का अक्षरश: पालन करने के लिए सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने यह तय किया है कि भविष्य में किसी भी मुद्दे का समाधान हॉटलाइन और फ्लैग मीटिंग जैसे मौजूदा तंत्रों के माध्यम से किया जायेगा।

आंधी-तूफान ने ढाया कहर, अब तक 48 लोगों की मौत
भीषण गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में आए आंधी-तूफान और व्रजपात ने जमकर कहर ढाया जिससे 48 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। आंधी-तूफान का सबसे अधिक कहर बिहार में देखा गया। कल देर शाम आए इस बवंडर ने 19 लोगों की जान ले ली। झारखंड में 13, उत्तर प्रदेश में 15 और छत्तीसगढ़ में अब तक दो लोगों के मारे जाने की खबर है। 

5 दिवसीय यात्रा पर इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंचे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंच गए। वह 5 दिवसीय इंडोनेशिया, मलयेशिया और सिंगापुर के दौरे पर हैं। मोदी एक जून को सिंगापुर में एनुअल सिक्‍योरिटी मीट शांगरी-ला डायलॉग में संबोधन देंगे। यह पहली बार है जब किसी भारतीय पीएम को इस सम्‍मेलन में संबोधन के लिए बुलाया गया है ।राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार पीएम ​का यह दौरा एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत दक्षिणपूर्व एशिया के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए भारत के प्रयासों का हिस्सा है।

तय समय से 3 दिन पहले केरल पहुंचा मानसून, स्काईमेट और मौसम विभाग में मतभेद
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने तय समय से तीन दिन पहले केरल पहुंच गया है। दक्षिणी राज्य में मानसून पहुंचना देश में चार माह तक चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। देश में मानसून पहुंचने की आधिकारिक तारीख 1 जून है और इसे पूरे देश में सक्रिय होने में डेढ़ महीने का समय लगता है।

पूर्व राष्ट्रपति ने स्वीकार किया RSS का न्योता, कांग्रेस बोली- बदल गए मुखर्जी
पूर्व राष्ट्रपति एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रह चुके प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे हैं। 7 जून को होने वाले इस आयोजन के लिए आरएसएस की तरफ से उन्हे आमंत्रित किया गया था जिसे पूर्व राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि उनके इस फैसले के बाद राजनीति भी गरमा गई है। कांग्रेस नेता ने इसका विरोध जताते हुए कहा कि आरएसएस का आत्मसम्मान मर गया है। 

CBSE: ये हैं 10वीं बोर्ड के टॉपर्स, मिले 500 में से 499 अंक
सीबीएसई ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। देशभर के कुल 4 छात्रों ने 499 अंक हासिल किए। 88.67 प्रतिशत लड़कियां पास हईं तो वहीं 85.32 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। बोर्ड टॉप करने वाले 4 छात्रों में तीन लड़कियां हैं। इस साल चार स्टूडेंट्स ने 10वीं क्लास में टॉप किया है।

Video: ब्रह्मा मंदिर में सिरफिरे ने पुजारी पर किया जानलेवा हमला, राष्ट्रपति के अपमान से था नाराज
राजस्थान के पुष्कर के प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक सरफिरे शख्स ने पुजारी पर तेजधार हथियार से हमला कर दिया। यही नहीं उस शख्स ने वहां मौजूद श्रद्धालुओं पर भी हमला बोल दिया। यह पूरी घटना मंदिर में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल इस पुजारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मंदिर में प्रवेश करने से रोका था जिससे यह शख्स नाराज था। 

साइकिल पर सीएम नारायणसामी को बर्थडे विश करनी पहुंची किरण बेदी
पुड्डुचेरी की उप-राज्यपाल किरण बेदी मुख्यमंत्री नारायणसामी के जन्मदिन से एक दिन पहले, आज अचानक उनके आवास पर पहुंचीं और उन्हें बधाई दीं। नारायणसामी का जन्मदिन बुधवार को है। आम तौर पर साइकिल से शहर में घूमने वाली किरण बेदी के साथ राजनिवास के अधिकारी और अन्य लोग भी सुबह नारायणसामी के आवास पर पहुंचे।

PAK आतंकी ने खोले राज- जेहाद के लिए आतंकियों की भर्ती करते है हाफिज और लखवी
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में 20 मार्च को सेना के एक ऑप्रेशन के दौरान पकड़े गए आतंकी जैबुल्लाह ने पूछताछ में जमात-उद-दावा के बारे में कई अहम जानकारियां दी हैं। जैबुल्लाह ने बताया कि किस प्रकार हाफिज सईद और जकी-उर-रहमान लखवी जैसे आतंकियों के सरगना युवाओं की भर्ती करते हैं और कई चरणों में उन्हें भारत के खिलाफ जेहाद (लड़ाई) के लिए तैयार करते हैं।

UK ने पूछा-किस जेल में रखेंगे माल्या को, मोदी बोले-जहां आपने गांधी-नेहरू को रखा था
विजय माल्या मामले में ब्रिटेन की कोर्ट द्वारा भारत की जेलों पर की गई टिप्पणी पर सोमवार को सुषमा स्वराज ने बयान दिया। सुषमा ने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पी.एम. से मुलाकात की थी तो ब्रिटिश पी.एम. ने मोदी से कहा था कि आप माल्या को कौन-सी जेल में रखेंगे। प्रत्यर्पण से पहले हम भारतीय जेलों की जांच करेंगे।

RCom ने एरिक्सन को दिया 500 करोड़ रुपए के अग्रिम भुगतान का ऑफर
अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCom) ने आज अपने परिचालन लेनदार एरिक्सन को 500 करोड़ रुपए के अग्रिम भुगतान की पेशकश की है। स्वीडन की टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी एरिक्सन ने आरकॉम के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने की याचिका दायर की थी जिसे एनसीएलटी ने मंजूरी कर लिया। एनसीएलटी ने आरकॉम और एरिक्सन को बुधवार तक भुगतान कर अपने विवाद सुलझाने का सुझाव दिया है।

PM मोदी ने पेश किया मुद्रा योजना का रिपोर्ट कार्ड, 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला लोन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उज्ज्वला योजना को लेकर नमो ऐप पर लोगों से मुद्रा योजना के बारे में संबोधित किया सरकार के 4 साल पूरा होने के बाद पीएम मोदी ने एक तरफ मुद्रा योजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया तो दूसरी तरफ लोगों से स्कीम से जुड़ने का भी आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना एक जॉब मल्‍टीप्‍यार के रूप में भी काम कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को पीएम ने 8 अप्रैल 2015 को लॉन्‍च किया था।

अजय देवगन के 8 साल के बेटे युग ने पूरा किया 'फिटनेस चैलेंज', रोंगटे खड़े कर देगा वीडियो
बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने हाल ही में अपने इंस्टा अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की हैं। इसमें उनका 8 साल का बेटा युग वर्कआउट करता नजर आ रहा हैं। वीडियो में युग को अलग-अलग जिमनास्ट मूव्स करते देखा जा सकता है। जो भी यह वीडियो देख रहा है, युग के हुनर की तारीफ करे बगैर नहीं रह पा रहा है। 

IPL में खराब प्रदर्शन के बाद युवराज को मिला बड़ा सम्मान
भारत को 2011 का वल्र्ड कप दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह को क्रिकेट के मैदान से बाहर समाज सेवा के लिए बड़ा सम्मान मिला है। दरअसल कैंसर से जंग लडऩे के बाद युवराज ने ‘यूवीकेन’ नामक संस्था शुरू की गई थी। इसके तहत उन्होंने विभिन्न सामाजिक काम किए थे जिन्हें लेकर अब उन्हें दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (डीपीआईएफएफ) द्वारा सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे ‘प्रेरक प्रतीक’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!