लॉकडाउन हटाना कोरोना का अंत नहीं, यह अगले चरण की शुरुआत...सरकारें लोगों को करें तैयार: WHO

Edited By Seema Sharma,Updated: 20 Apr, 2020 12:59 PM

removing lockdown not end of corona it is beginning of next step who

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के चलते भारत समेत दुनिया के कई देशों में लगे लॉकडाउन पर कहा कि इसे हटाना जानलेवा बीमारी का अंत नहीं। WHO ने कहा कि लॉकडाउन मतलब इसके अगले चरण की शुरुआत होती है जिसके लिए हमें तैयार रहना चाहिए। कोरोना वायरस...

नेशनल डेस्कः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के चलते भारत समेत दुनिया के कई देशों में लगे लॉकडाउन पर कहा कि इसे हटाना जानलेवा बीमारी का अंत नहीं। WHO ने कहा कि लॉकडाउन मतलब इसके अगले चरण की शुरुआत होती है जिसके लिए हमें तैयार रहना चाहिए। कोरोना वायरस पर G-20 देशों की ‘वर्चुअल’ बैठक को संबोधित करते हुए WHO के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा कि हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि जी-20 समूह के कई देश सामाजिक प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया चरणबद्ध हो। लॉकडाउन संबंधी प्रतिबंधों को हटाना किसी देश में महामारी का अंत नहीं, अगले चरण की शुरुआत है।

 

तेद्रोस ने कहा कि अगले चरण में राष्ट्रों को अपने नागरिकों को वायरस की रोकथाम के लिए शिक्षित करना होगा, उन्हें इसमें भागीदार और सशक्त बनाना होगा। वायरस का प्रकोप दोबारा बढ़ने की स्थिति में उन्हें त्वरित प्रतिक्रिया के लिए भी तैयार रहना होगा। WHO ने सलाह दी है कि प्रतिबंधों में ढील से पहले सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास कोविड-19 के हर मरीज का पता लगाने, उनकी जांच, उनके एकांतवास तथा देखभाल और उनके संपर्क में आए हर व्यक्ति की पहचान की पर्याप्त क्षमता मौजूद है। यदि मामले बढ़ते हैं तो उससे निपटने के लिए उनके स्वास्थ्य तंत्र में मामलों के अनुरूप पूरी सुविधा होनी चाहिए।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!