रिपोर्ट  में खुलासा- म्यांमार में रोहिंग्या आतंकियों ने किया100 हिंदुओं का कत्लेआम

Edited By Tanuja,Updated: 23 May, 2018 03:29 PM

rohingya militants massacred hindus in last year s turmoil amnesty

मनेस्टी इंटरनैशनल ने मंगलवार को जारी की एक रिपोर्ट  में म्यांमार हिंसा के दौरान हुई मौतों के बारे में  नया खुलासा किया है। बीते साल म्यांमार के रखाइन राज्य में हुई हिंसा के दौरान रोहिंग्या आतंकियों ने गांव में रहने वाले हिंदुओं का कत्लेआम किया...

 यंगूनः ऐमनेस्टी इंटरनैशनल ने मंगलवार को जारी की एक रिपोर्ट  में म्यांमार हिंसा के दौरान हुई मौतों के बारे में  नया खुलासा किया है। बीते साल म्यांमार के रखाइन राज्य में हुई हिंसा के दौरान रोहिंग्या आतंकियों ने गांव में रहने वाले हिंदुओं का कत्लेआम किया।  मानवाधिकार संगठन की रिपोर्ट में पाया गया है कि यह नरसंहार 25 अगस्त 2017 को हुआ था, जिसमें 100 हिंदुओं को मौत के घाट उतार दिया गया। यह वही दिन था जिस दिन रोहिंग्या उग्रवादियों ने पुलिस पोस्ट्स पर हमले किए थे और राज्य में संकट शुरू हो गया था। 

PunjabKesariउग्रवादियों के हमले के जवाब में म्यांमार की सेना ने ऑपरेशन चलाया जिसकी वजह से करीब 7 लाख रोहिंग्या मुस्लिमों को इस बौद्ध देश को छोड़कर जाने पर मजबूर होना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार सेना के ऑपरेशन को रोहिंग्याओं का 'नस्ली सफाया' बताया। सैनिकों पर रोहिंग्या नागरिकों की हत्या और गांव के गांव जलाने के आरोप लगे। लेकिन रोहिंग्या उग्रवादियों पर भी दुर्व्यवहार के आरोप लगे। इसमें रखाइन राज्य के उत्तरी हिस्से में हिंदुओं के नरसंहार का मामला भी शामिल है। बीते साल सितंबर में सेना मीडिया रिपोर्टर्स को इस इलाके में ले गई, जहां सामूहिक कब्र मिली। 
PunjabKesari
इन उग्रवादियों के संगठन अराकान रोहिंग्या सैल्वेशन आर्मी (ARSA) ने उस समय नरसंहार की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया था। लेकिन ऐमनेस्टी इंटरनैशनल ने कहा कि नई जांच से यह स्पष्ट है इस संगठन ने 53 हिंदुओं को फांसी देकर मार दिया। मरने वालों में अधिकांश खा मॉन्ग सेक गांव के बच्चे थे। ऐमनेस्टी इंटरनैशनल की तिराना हसन ने कहा, 'हमारी ताजा जांच से ARSA द्वारा उत्तरी रखाइन में बड़े पैमाने पर किए गए मानवाधिकारों के दुरुपयोग पर प्रकाश पड़ता है, जो मामले अब तक रिपोर्ट नहीं किए गए थे।
PunjabKesari
ये अत्याचार भी उतने ही गंभीर मामला है जितने कि म्यांमार सेना द्वारा रोहिंग्याओं पर किए गए अपराधों का मामला।' रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रखाइन राज्य में संकट से पहले यूं तो बौद्ध और मुस्लिम ही बहुसंख्या में थे लेकिन इस राज्य में हिंदू अल्पसंख्यक भी रहते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य अल्पसंख्यक धर्म के लोग भी रहते थे। बता दें कि म्यांमार सेना को रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ शुरू किए गए ऑपरेशन को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। 
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!