भारतीय नौसेना में आ रहा है 'रोमियो', अब चीन समेत सभी दुश्मनों की खैर नहीं

Edited By Yaspal,Updated: 18 May, 2020 05:18 PM

romeo coming in indian navy now all enemies including china are not well

भारतीय नौसेना को हिंद महासागर और अरब सागर में चीनी नौसेना की बढ़ती दखलअंदाजी से निपटने के लिए अचूक हथियार मिलने की तैयारी शुरू हो गई है। अमेरिका से खरीदा जाने वाला एमएच 60 आर (MH 60R) यानि रोमियो हेलीकॉप्टर किसी भी सबमरीन या जंगी जहाज से निपटने में...

नई दिल्लीः भारतीय नौसेना को हिंद महासागर और अरब सागर में चीनी नौसेना की बढ़ती दखलअंदाजी से निपटने के लिए अचूक हथियार मिलने की तैयारी शुरू हो गई है। अमेरिका से खरीदा जाने वाला एमएच 60 आर (MH 60R) यानि रोमियो हेलीकॉप्टर किसी भी सबमरीन या जंगी जहाज से निपटने में बेहतरीन है। सबमरीन बेड़ा भारतीय नौसेना की सबसे कमजोर कड़ी है और हिंद महासागर में चीनी सबमरीन की मौजूदगी चिंता बढ़ा रही है।
PunjabKesari
लगभग 20000 करोड़ रुपए की कीमत से 24 रोमियो हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला फरवरी में राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान किया गया था। 15 फरवरी को लगभग 7000 करोड़ रुपए के सौदे पर मोहर लगा दी गई है। बाकी कीमत हेलीकॉप्टर में लगने वाले हथियारों और उपकरणों की होगी। लॉकहीड मार्टिन के साथ हुए सौदे के साथ ही अमेरिकी नौसेना के लिए बनाए गए तीन रोमियो हेलीकॉप्टर को भारत को देने की भी सहमति मिल गई है। इन तीनों को भारतीय नौसेना के पायलटों की ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। रोमियो हेलीकॉप्टर्स अगले साल तक भारतीय नौसेना को मिलने शुरू हो जाएंगे।
PunjabKesari
भारतीय नौसेना के पास अभी न्यूक्लियर सबमरीन सहित कुल 16 सबमरीन हैं। भारतीय नौसेना ने 2024 तक कुल 24 नई सबमरीन बनाने की योजना बनाई थी जिनमें अब तक केवल 2 मिल पाई हैं। वहीं चीन के पास कुल सबमरीन की तादाद लगभग 76 बताई जाती है जिनमें से 10 न्यूक्लियर सबमरीन हैं। चीन पाकिस्तान को भी युआन क्लास की 8 सबमरीन दे रहा है जिनके 2028 तक पाकिस्तानी नौसेना में शामिल होने की संभावना है। युआन क्लास की सबमरीन में एयर इंडिपेंडेंट प्रोपेल्शन लगा है जिससे ये बेहद खामोशी से समुद्र में रह सकती है।
PunjabKesari
चीन अपनी नौसेना की ताकत को लगातार बढ़ा रहा है और उसकी सबमरीन कई बार हिंद महासागर में देखी गई हैं। साथ ही अपने समुद्री व्पापार की सुरक्षा के नाम पर चीन अपने बड़े जंगी जहाजों को भी अरब सागर और हिंद महासागर में भेज रहा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए अभी भारतीय नौसेना पांच दशक पुराने सी किंग एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर के भरोसे ही है।
PunjabKesari
रोमियो हेलीकॉप्टर किसी भी सबमरीन या जहाज को तलाश करने और तबाह करने में सक्षम है। रोमियो में समुद्र के अंदर सबमरीन को तलाश करने के लिए बेहतरीन सेंसर्स हैं और उसे तबाह करने के लिए मार्क 54 टारपीडो है। किसी जंगी जहाज को तबाह करने के लिए इसमें हेलफायर मिसाइल हैं। रोमियो हेलीकॉप्टर दिन हो या रात किसी भी मौसम में 12000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है और इसकी रफ्तार 270 किमी तक हो सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!