रम्मीसर्कल- आपके रणनीतिक और विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ाने में प्रोत्साहक

Edited By Hitesh,Updated: 27 Jun, 2019 11:49 AM

rummycircle captures interest of gamers

रम्मी एक ताश का ऐसा खेल है जो भारत में लगभग हर घर में पसंद किया जाता है। इसे आप मनोरंजन एवं आनंद लेने के लिए खेलते हैं। नीलसन द्वारा किए गए एक रोचक सर्वेक्षण में बताया गया है कि ऑनलाइन गेमिंग में वृद्धि के कारण 42% तनाव मुक्ति एवं 38% सामाजिक दायरा...

गैजेट डेस्कः रम्मी एक ताश का ऐसा खेल है जो भारत में लगभग हर घर में पसंद किया जाता है ।इसे आप मनोरंजन एवं आनंद लेने के लिए खेलते हैं। नीलसन द्वारा किए गए एक रोचक सर्वेक्षण में बताया गया है कि ऑनलाइन गेमिंग में वृद्धि के कारण 42% तनाव मुक्ति एवं 38% सामाजिक दायरा को बढ़ाना है। रम्मी के खेल में आपको अपने पत्तों को सेट या क्रम में ज़माना होता है। एक सामान्य अवधारणा जो रम्मी को लेकर,लोगों के बीच मौजूद है, वह यह है कि रम्मी क़िस्मत का खेल है परंतु यह सत्य नहीं है। 1968 के उच्चतम न्यायालय के आदेश अनुसार रम्मी 'क़िस्मत का खेल' नहीं, अपितु पूर्णतः 'कौशल का खेल' है। इसलिए भारत में पैसों के लिए ज़मीन खेलना क़ानूनन वैध है। ऑनलाइन रम्मी आजकल बहुत तेज़ी से  बढ रहा है। भारत में 'रम्मीसर्कल' ऑनलाइन रम्मी का सबसे लोकप्रिय ऐप है जिसमें एक करोड़ उपयोगकरता पंजीकृत हैं। आप किसी भी वक़्त रम्मीसर्कल ऐप में हज़ारों लोगों को ऑनलाइन रम्मी खेलते पा सकते हैं। ऑनलाइन रम्मी का बाज़ार हर वर्ष 60-80प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी कर रहा है।

रम्मी एक ऐसा खेल है जो मनोरंजन के साथ साथ आप की बुद्धि के रणनीतिक एवं विश्लेषणात्मक कौशल भी बढ़ाता है । आइए जानते हैं कि रम्मी के खेल आपके किन किन गुणों को निखारता है :
 

संयम : तनावपूर्ण स्थिति में भी एक विवेकपूर्ण निर्णय रम्मी खेल के लिए  आवश्यक गुण होते हैं, और यही जीवन में भी आवश्यक है । जीतने के दबाव में जब आप ग़लत पत्ते डालते हैं या ख़राब पत्ते उठा दें तो ख़ुद को कैसे संयम के साथ आगे बढ़ाना है ताकि अंत तक आप अपनी हार को जीत में बदल पाए, यह गुण इस खेल में आप सीख सकते हैं । ख़ासकर, लंबे खेल में संयम अति आवश्यक होता है ।
 

गणित और हिसाब किताब : ऑफ़लाइन रम्मी खेलते वक़्त आपको अपने स्कोर का हिसाब किताब रखना होता है पर रम्मीसर्कल के ऐप में आपके स्कोर का हिसाब रखा जाता है। परंतु आपको सभी पत्तों के गणना रखनी चाहिए ताकि आप इस खेल के सम्भावित परिणामों का अच्छे से से आंकलन कर पाए ।

रणनीतियां बनाना: रणनीतियों को समझना बेहद महत्वपूर्ण है। आपको अपने पत्ते देखकर यह पहचान कर लेना चाहिए कि कब आपको खेलना है और कब खेल बंद करना है । रम्मीसर्कल की ऑनलाइन रम्मी में स्फूर्ति और तेज गति, सामने वाले को नई रणनीति या नई चाल निर्धारण करने का अवसर नहीं देती है।
अपने लिए पत्ते उठाते वक़्त,आपको कोशिश करनी चाहिए की आप खुले पत्ते ना उठाकर,ताश की गड्डी मे से उठाएँ ताकि आपके प्रतिस्पर्धी को आपकी खेल की रणनीति समझने में मुश्किल हो।कभी-कभी आप सामने वाले की रणनीति समझकर,उसकी ज़रूरत के पत्तों को रोक कर भी अपने खेल जीतने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी के पत्तों पर नज़र रखना : यदि आप खेल खेल रहे हैं तो सबसे पहले आपको खेल में खेले जाने वाले पत्तों पर ध्यान देने की ज़रूरत है । आपके प्रतिस्पर्धी जो पत्ते उठा रहे हैं और जो डाल रहे हैं, आपको उनकी गिनती ध्यान रख उन पर नज़र रखने की भी ज़रूरत है,जिससे आप अपने जीतने की संभावना बढ़ा सकते हैं ।

 

बदलते खेल के साथ,अपनी रणनीतियाँ बदले :
रम्मीसर्कल में ऑनलाइन खेल में हर बार नए लोगों के साथ खेलेंगे तो आपको उनकी रणनीतियां एवं कौशल देखने का और सीखने का मौक़ा मिलेगा। फिर आप जब भी यह खेल खेलेंगे तो अलग-अलग दाँव खेलकर अपने प्रतिस्पर्द्धी को चौका सकते हैं जिससे वह आपकी दाँव पेंच समझ ना पाए ।
 
विश्लेषणात्मक :रम्मी आपकी याददाश्त बढ़ाने के साथ ही आपकी विश्लेषणात्मक क्षमता को भी बढ़ाता है । ऑनलाइन रम्मी आपके परिस्थितियों का आंकलन करके, आपके जीतने के लिए ज़रूरी रणनीतियों को तैयार करने का हुनर आपमें तराशता है । इस खेल को नियमित रूप से खेलने से आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल को निखार पाएंगे ।


रम्मीसर्कल ऐप पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इस ऐप  द्वारा, जो नौसिखिए हैं ,वह भी पंजीकरण कराकर खेल सीख सकते हैं एवं उसका अभ्यास कर सकते हैं । रम्मीसर्कल के ऐप में अभ्यास करने के लिए ट्यूटोरियल उपलब्ध है , जिसमे रम्मी के खेल के अलग अलग वेरिएंट्स मौजूद हैं ।अपने मनपसंद रम्मी खेल का मुफ़्त में अभ्यास कर आप आगे चलकर इसे पैसों के लिए भी खेल सकते हैं ।


रम्मीसर्कल के दैनिक,साप्ताहिक या मासिक टूर्नामेंट में पूरे भारत से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी यह खेल खेलते हैं।इस खेल में पंजीकरण कराने पर बोनस रिवार्ड या ऑफ़र भी दिए जाते हैं जिसे आप आगे खेल खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । मनोरंजन के साथ साथ धन अर्जित करने का यह तरीक़ा बेहद ही दिलचस्प है। शायद इसलिए रम्मीसर्कल 70 लाख डाउनलोड के साथ वर्ष 2018 में ऑनलाइन गेमिंग प्लैटफ़ॉर्म का इक्का बन चुका है।तो आप भी रम्मी डाउनलोड कीजिए और खेल का आनंद लेते हुए अपने विश्लेषणात्मक एवं रणनीतिक कौशल को तराशें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!