लाकडाउन डे-१० :  सड़कों पर नाकाबंदी से लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों पर पुलिस की नजर

Edited By Monika Jamwal,Updated: 04 Apr, 2020 09:05 AM

rumour mongers on police hit list in jammu

लाकडाउन पर अमल कराने को लेकर जहां एक ओर पुलिस द्वारा नाकाबंदी कर लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा, वहीं, दूसरी ओर पुलिस का एक विशेष सेल सोशल मीडिया की पल पल मानिटरिंग कर कोविड-१९ को लेकर अफवाहें फैलाने वालों पर नजर बनाए हुए है।

जम्मू  (अंदोत्रा): लाकडाउन पर अमल कराने को लेकर जहां एक ओर पुलिस द्वारा नाकाबंदी कर लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा, वहीं, दूसरी ओर पुलिस का एक विशेष सेल सोशल मीडिया की पल पल मानिटरिंग कर कोविड-१९  को लेकर अफवाहें फैलाने वालों पर नजर बनाए हुए है। एसएसपी स्पेशल आपरेशंस ग्रुप संदीप मेहता ने बताया कि अभी तक तीन मामलों में पुलिस द्वारा एफआईआर भी की जा चुकी हैं। इनमें से एक एफआईआर साइबर सेल में की गई है जबकि एक मामले में गांधीनगर थाने में एफआईआर कराई गई है जबकि एक अन्य मामले में पीर मिट्ठा थाना में केस दर्ज कराया गया है। 

 

PunjabKesari


पुलिस के साइबर सेल से मिली जानकारी में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर किसी के द्वारा जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय का फर्जी आदेश पोस्ट कर दिया गया था। इस मामले में साइबर सेल द्वारा पीर मिट्ठा थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके अलावा कुछ दिन पहले लाकडाउन के दौरान ही सोशल मीडिया पर गांधीनगर इलाके के एक मकान नंबर के साथ किसी के द्वारा एक फर्जी पोस्ट डालकर एक ही परिवार के कुछ लोगों को कोरोना पाजिटिव बताकर तनाव फैलाना चाहा था। इस मामले में आरोपी की धरपकड़ को गांधीनगर पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। वहीं,दो से तीन बार होम डिपार्टमेंट का जम्मू कश्मीर यूटी में ४जी चलाने संबंधी आदेश पोस्ट करने वाले के खिलाफ साइबर सेल में एफआईआर की गई थी। इन सभी मामलों की जांच चल रही है। स्पेशल आपरेशंस ग्रुप के एसएसपी संदीप मेहता ने बताया कि सोशल मीडिया पर फर्जी आैर भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने वालों की धरपकड़ की कार्रवाई को छोड़ कर दिया गया है।

 

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक सहित सोशल मीडिया की तमाम साइट्स की पल पल मानिटरिंग करने के साथ ही इन साइट्स के मुख्य सर्वर से इस तरह की सामग्री पोस्ट करने वालों का डाटा आैर जानकारी जुटाने की भी कवायद शुरू कर दी गई है। इसमें कुछ समय लग सकता है, पर जल्द ही आरोपी कानून के शिकंजे में होंगे। इसके साथ ही साइबर सेल के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक ऐसे कुछ यूजर्स की एक लिस्ट भी तैयार की गई है जिनके नंबरों से लगातार फर्जी आैर भड़काऊ सामग्री को सर्कुलेट किया जा रहा है। जल्द ही इनके खिलाफ कानून की उचित धाराओं के तहत कार्रवाई की जा सकती है। 
शुक्रवार को बीते दिनों की ही तरह जम्मू व आसपास के इलाकों में पुलिस तथा केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा कड़ी नाकाबंदी को जारी रखा गया। हालांकि, नाकाबंदी के बावजूद कुछ लोगों द्वारा घरों सो निकलकर सड़कों पर आने की कोशिश की गई पर पुलिस तथा केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा सिर्फ उन्हीं लोगों को नाके फार कर आगे बढ़ने की इजाजत दी गई जोकि बेहद आवश्यक कारणों से घरों से निकले थे। बाकि लोगों को नाकों पर से ही घरों को लौटा दिया गया। बस स्टैंड व बीसी रोड पर भी कड़ी नाकाबंदी के चलते यहां किसी को आने की इजाजत नहीं दी गई। 

PunjabKesari

मरकज से लौटे लोगों की तलाश को इंटेलिजेंस भी जुटी: 
शहर के बाहु-फोर्ट इलाके में शुक्रवार को एक कोरोना पाजिटिव केस आने के बाद इस इलाके में भी प्रशासन द्वारा दमकल गाडियों की मदद से स्प्रे कराया गया। इलाके में नाकाबंदी भी पहले के मुकाबले कड़ी थक दी गई है। वहीं, पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक निजामुद्दीन मरकज से लौटे तबलीगी जमात के लोगों की तलाश के लिए पुलिस तथा प्रशासन द्वारा इंटेलिजेंस की भी मदद ली जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!