आज राज्यसभा पहुंचे सचिन, 2 दिन पहले सदन में उठा था गैरहाजिरी का मुद्दा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Aug, 2017 04:54 PM

sachin arrives in rajya sabha today

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर आज राज्यसभा में मौजूद रहे। हालांकि इस दौरान सचिन ने कोई सवाल नहीं पूछा। सचिन के अलावा सदन में मैरीकॉम भी मौजूद रहीं।

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर आज राज्यसभा में मौजूद रहे। हालांकि इस दौरान सचिन ने कोई सवाल नहीं पूछा। सचिन के अलावा सदन में मैरीकॉम भी मौजूद रहीं। बता दें कि मंगलवार को सपा नेता नरेश अग्रवाल में राज्यसभा में सचिन और रेखा की अनुपस्थिति का मुद्दा उठाया था। उन्होंने  कहा था कि जब सचिन और रेखा सदन में आते ही नहीं हैं, तो क्यों नहीं उनकी सदस्यता रद्द कर उन्हें सदन से निकाल दिया जाए।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब अग्रवाल ने यह मुद्दा उठाया है इससे पहले मार्च में उन्होंने सदन में कहा था कि संवैधानिक व्यवस्था के तहत राज्यसभा में 12 सदस्य मनोनीत किए जाते हैं। क्रिकेट और फिल्म सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को मनोनीत किया जाता है लेकिन ऐसे कई सदस्य सदन में नहीं आ रहे हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि उनकी रुचि इसमें नहीं है, और अगर उनकी रुचि नहीं है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। रेखा और सचिन दोनों का मनोनयन राज्यसभा के लिए अप्रैल 2012 में हुआ था और अब उनका कार्यकाल अगले साल अप्रैल में खत्म होने जा रहा है। 348 दिनों में सचिन सिर्फ 23 दिन और रेखा मात्र 18 दिन ही सदन में रहें।

ऐसे होता है चयन
राज्यसभा में राष्ट्रपति 12 उन लोगों को नामित करते हैं जो कला, साहित्य या अन्य किसी विधा में निपुण हों। इनके अलावा वर्तमान में दूसरे नॉमीनेटिड मैंबर्स में अनु आगा, संभाजी छत्रपति, स्वप्न दास गुप्ता, रूपा गांगुली, नरेंद्र जाधव, एम.सी. मैरीकॉम, के. पारासरन, गोपी सुरेश, सुब्रह्मण्यम स्वामी और के.टी.एस. तुलसी शामिल हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!