साम्बा में वकील और पुलिस आमने-सामने, चालान पेश करने आए पुलिस कर्मी व वकीलों में कथित हाथापाई के बाद हंगामा

Edited By Monika Jamwal,Updated: 30 Aug, 2019 09:00 PM

samba police and lawyers fight

गत दिवस साम्बा जिला कोर्ट परिसर में एक पुलिस कर्मी (आई.ओ.) और वकीलों के बीच हुई कथित हाथापाई के मामले में आज गंभीर रूप धारण कर लिया जब पुलिस कर्मी की शिकायत पर साम्बा पुलिस ने जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष सिंह आठ वकीलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर...

साम्बा (संजीव चौधरी): गत दिवस साम्बा जिला कोर्ट परिसर में एक पुलिस कर्मी (आई.ओ.) और वकीलों के बीच हुई कथित हाथापाई के मामले में आज गंभीर रूप धारण कर लिया जब पुलिस कर्मी की शिकायत पर साम्बा पुलिस ने जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष सिंह आठ वकीलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी, जिनमें राहुल सिंह, गौरव समनोत्रा, सचिन गोस्वामी, धनराज सिंह, सोनल वैद व बिलाल अहमद शामिल हैं।  इसके बाद वकीलों ने कोर्ट से अग्रिम जमानत ली और आज कोर्ट परिसर में इसके विरोधस्वरूप कामकाज ठप्प रख कर नारेबाजी भी की। बार एसोसिएशन ने उक्त पुलिस कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए शनिवार को भी काम ठप्प रखने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि वकीलों और पुलिस के बीच पैदा हुई इस टकराव की स्थिति को दूर करने के लिए जिला पुलिस व कोर्ट के वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी भी प्रयास कर रहे हैं। 


यह है पूरा मामला
जिला बार अध्यक्ष ने बताया कि यह मामला दो दिन पहले का है, जब बड़ी-ब्राहमणा पुलिस थाने का एक हवलदार (जांच अधिकारी) सडक़ हादसे से जुड़े एक मामले के चालान को पेश करने कोर्ट में आया था। बचाव पक्ष एक वकील के पास आया और मुचलके भर कर जमानत की तैयारी की जा रही थी लेकिन उक्त तफतीशी (शिकायतकर्ता पुलिस कर्मी) ने आकर कहा कि उन्हें वकील के पास जाने की जरूरत नहीं है और उसने खुद ही सबकुछ करवा लिया है। जिसके बाद वकील के साथ उसकी कहासुनी होगई। अन्य वकीलों को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने भी इस पर विरोध जताया। वकीलों की शिकायत पर कोर्ट के सैशन जज ने सरकारी वकील को बुलाया और समझाया कि इसमें पुलिस का कोई रोल नहीं है और सरकारी वकील के आश्वसन पर मामला रफा-दफा होगया। लेकिन आज वकीलों को पता चला कि उक्त पुलिस कर्मी की शिकायत पर साम्बा पुलिस ने उनके 8 सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है, तो मामला पुन: गर्मा गया और तमाम वकील काम ठप्प कर विरोध पर उतर आए। 


अदालत में दलाली कर रहे सरकारी अभियोजन अधिकारी व पुलिस कर्मी
जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट सुभाष सिंह ने आरोप लगाया है कि सरकारी अभियोजन अधिकारी अदालतों में दलाली कर रहे हैँ और न्यायिक प्रक्रिया में व्यवधान डाल रहे हैं जिससे अदालतों को लोगों को इंसाफ देने में परेशानी आ रही है। उन्होंने कहा कि जिला बार एसोसिएशन इसे बर्दाश्त नहीं करेगी और इसका जोरदार विरोध करेगी। बार के अन्य सदस्यों ने भी बताया कि उक्त पुलिस कर्मी (जांचकर्मी) आरोपी और शिकायतकर्ता दोनों को साथ लेकर आया, खुद ही मिलीभगत से चालान पेश करवाया और खुद ही जुर्माना के पैसे भी जमा करवाने लगा, जो सरासर गलत है।

 
  क्या कहना है कि साम्बा पुलिस का
साम्बा पुलिस थाना प्रभारी शिवदेव सिंह ने बताया कि गत दिन कोर्ट परिसर में चालान पेश करवाने आए एक सेलेक्शन ग्रेड हेडकांस्टेबल के साथ कुछ वकीलों की कहा-सुनी व हाथापाई का मामला सामने आया है। पुलिस ने उक्त पुलिस कर्मी की शिकायत पर आठ वकीलों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मी की शिकायत के अनुसार वकीलों ने सरकारी कामकाज में बाधा डालते हुए उसके साथ धक्का-मुक्की की और थप्पड़ भी मारे, जिसकी जांच की जा रही है। साम्बा पुलिस ने इन वकीलों के खिलाफ आरपीसी की धारा 323, 341, 342, 147, 504 के तहत मामला दर्ज किया है। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!