सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा उत्तराखंड में ग्लेशियर से हुई तबाही का मंजर

Edited By Yaspal,Updated: 10 Feb, 2021 10:50 AM

satellite pictures show the devastation caused by the glacier in uttarakhand

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही हर तरफ ‘गंभीर निशान’ छोड़ गई है। इस तबाही में अब तक 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 170 लोग अभी लापता हैं। पहले और बाद की तस्वीरों में हिमस्खलन की भयावहता को साफतौर पर देखा...

नेशनल डेस्कः उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही हर तरफ ‘गंभीर निशान’ छोड़ गई है। इस तबाही में अब तक 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 170 लोग अभी लापता हैं। पहले और बाद की तस्वीरों में हिमस्खलन की भयावहता को साफतौर पर देखा जा सकता है। 6 फरवरी की एक फोटो में बर्फ से ढंकी त्रिशाला ग्‍लेशियर के हिस्‍से को देखा जा सकता है लेकिन हिमस्‍खलन के बाद, 8 फरवरी को बर्फ का एक पूरा हिस्‍सा गायब है।
PunjabKesari
इसी तरह के बदलाव हिमस्‍खलन की उत्‍पत्ति के स्‍थान से कुछ किलोमीटर दूर भी देखे जा सकता है। यह क्षेत्र बर्फ से ढंका हुआ था लेकिन हिमस्‍खलन के बाद इसके असर को साफ तौर पर देखा जा सकता है। त्रासदी के दिन बर्फ का बड़ा हिस्‍सा गायब हो गया था। पूरे तरह से तबाह हुए तपोवल हाइडल प्‍लांट के नजदीक की नदी का पानी 6 फरवरी को हरे रंग का था लेकिन 8 फरवरी को यह ब्राउन कलर के कीचड़ से भर गया था। पूरे क्षेत्र के लांग शॉट से हुई तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है।
PunjabKesari
6 फरवरी को हिमस्‍खलन के एक दिन पहले, तपोवन हाइडल प्‍लांट को देखा जा सकता था, इसके बाद हिमस्‍खलन ने सब कुछ अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया और इसके कारण जमीन धंसकने की तस्‍वीरों में देखा जा सकता है.।8 फरवरी  को जब धूल साफ हुई तो हर तरह मलबा बिखरा हुआ था। विशेषज्ञों का मानना है कि वैली के धरातल को हिट करने से पहले चट्टान और बर्फ करीब दो किमी की ऊंचाई से गिरी है, इसके कारण पत्‍थर और बर्फ का तूफान की स्थिति निर्मित हुई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!