एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें (7 मई  2018)

Edited By Anil dev,Updated: 07 May, 2018 08:09 PM

sc up isro gps manmohan singh

पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी...

नई दिल्ली : पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

अगले 48 घंटे पृथ्वी पर होंगे भारी, बंद हो जाएंगे मोबाइल और टीवी
 आने वाले 48 घंटे कुछ समय के लिए ब्लैक आऊट की स्थिति पैदा कर सकते  हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म टकरा सकता है। सूर्य में एक कोरोनल होल होगा जिससे सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी। यदि ये Solar Storm पृथ्वी से टकराता है तो इससे सैटेलाइट आधारित मोबाइल, टीवी और GPS आदि सुविधाएं ठप्प पड़ जाएंगी। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें सूर्य से उठने वाले गैस के तूफान को देखा जा सकता है।

जम्मू कश्मीर : मृत आतंकी को बंदूक की सलामी देती मां का वीडियो Viral
सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में कल मारे गए आतंकी सद्दाम पैडर के जनाजे का एक कथित वीडियो सामने आया है जिसमें उसकी मां अपने बेटे को बंदूक से सलामी देती दिख रही है। खराब गुणवत्ता वाला यह वीडियो आज सुबह सोशल मीडिया पर सामने आया। इसमें शोपियां के हेफ इलाके में इमारत के ऊपर खड़ी फिरन पहनी महिला एक आतंकी के हाथ में पकड़ी बंदूक का ट्रिगर दबाती दिख रही है। माना जा रहा है कि यह महिला पैडर की मां है।

कर्नाटक चुनाव : ओपिनियन पोल में कांग्रेस - भाजपा बहुमत से दूर,JDS होगी किंगमेकर
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पूर्व किए गए ओपिनियन पोल में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन रही है। ताजा ओपिनियन पोल के अनुसार कर्नाटक में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। लोकनीति-सीएसडीएस और एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

आरसीबी ने जीता टॉस, हैदराबाद को बल्लेबाजी का न्यौता
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होने वाले मैच से पहले बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया है। जबरदस्त फॉर्म में चल रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत हासिल कर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी जबकि बेंगलुरु का लक्ष्य अपनी उम्मीदें बनाए रखना होगा। 

SC ने UP के पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिया बड़ा झटका, खाली करना होगा सरकारी बंगला
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आज सुप्रीम कोर्ट की ओर से बड़ा झटका लगा है। लोकप्रहरी नाम के एनजीओ की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करना होगा। यूपी में अभी मुलायम सिंह यादव, मायावती, अखिलेश यादव, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और एनडी तिवारी के पास लखनऊ में सरकारी बंगला है। 

देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान का खतरा, हरियाणा में 2 दिन स्कूल बंद
 देश के कम से कम 13 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में आज आंधी - तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है। वहीं पंजाब में बी देर रात आंधी के साथ बारिश भी हुई। उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।

ISRO की एक और उपलब्धि, GPS को मजबूत करने के लिए बनाई 'परमाणु घड़ी'
भारतीय नैविगेशन सैटलाइट्स की सटीक लोकेशन डेटा अब आसानी से मिल सकेगी। इसके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक परमाणु घड़ी विकसित की है जिसकी मदद से किसी भी लोकेशन से संबंध में जानकारी जुटाई जा सकेगी। इससे पहले इसरो को नैविगेशन सैटलाइट्स के लिए यूरोपियन ऐरोस्पेस मैन्युफैक्चरर ऐस्ट्रियम से परमाणु घड़ी खरीदनी पड़ती थी। 

हमारा देश इस समय काफी मुश्किल समय से गुजर रहा है: मनमोहन सिंह
 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मोदी सरकार निशाना साधते हुए कहा कि हमारा देश इस समय काफी मुश्किल समय से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी की नीति का असर आम लोगों पर पड़ा है, आज देश में पेट्रोल के दाम काफी बढ़ गए हैं। दुनिया में पेट्रोल-डीजल के दाम अभी काफी कम हैं लेकिन देश में दाम ज्यादा है। पूर्व पीएम ने कहा कि केंद्र ने आम आदमी पर लगातार टैक्स का बोझ डाला है।

बैंक कर्मचारी करेंगे 2 दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल, जानिए वजह
बैंक कर्मचारी यूनियनों ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के सैलरी में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी के ऑफर को खारिज कर दिया और संगठन ने अपनी मांगों को लेकर मई महीने में हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

PNB घोटालाः नीरव और मेहुल की जब्त संपत्तियों का ब्योरा देने से ED का इंकार
प्रवर्तन निदेशालय ने आरटीआई कानून के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जांच के दौरान जब्त संपत्ति का खुलासा करने से इंकार कर दिया। करीब दो अरब डॉलर से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सिलसिले में दोनों की संपत्तियां जब्त की गई हैं।

अफगानिस्तान की मस्जिद में विस्फोट,  30 लोगों के मरने  की आशंका
अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में स्थित एक मस्जिद के परिसर में बम विस्पोट हो गया है। पुलिस जानकारी के मुताबिक इस हमले में 30 लोगों के मरने और घायल होने की आशंका जताई जा रही है। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता तालीब मंगल ने   घटना की पुष्टि की है। वहीं प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता ने भी खोस्त में हमले के बारे में जानकारी दी है। अभी तक मारे गए और घायल लोगों के बारे सटीक जानकारी सामने नहीं आ पाई है। ब्लास्ट को लेकर किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

ब्रिटेन से भारत के लिए खुशखबरी, पाकिस्तानी शर्मसार
 ब्रिटेन से आई एक रिपोर्ट से जहां भारतीय गर्व महसूस कर सकते हैं वहीं पाकिस्तानी नागरिक शर्मसार हो सकते हैं। दरअसल, एक सर्वे में पता चला है कि ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय प्रवासियों की छवि अन्य दक्षिण एशियाई समुदायों की तुलना में अधिक बेहतर है। इस सर्वेक्षण के मुताबिक ब्रिटेन में पाकिस्तानियों और बांग्लादेशियों की छवि  काफी नकारात्मक है। बता दें कि कई भारतवंशी ब्रिटेन के जाने-माने नागरिकों में गिने जाते हैं।

प्लेऑफ में जगह पक्की करने उतरेगा हैदराबाद
जबरस्त फॉर्म में चल रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत हासिल कर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी जबकि बेंगलुरु का लक्ष्य अपनी उम्मीदें बनाए रखना होगा। आईपीएल 11 इस समय ऐसे मोड़ पर पहुंच चुका है जहां हर टीम के लिए हर मैच महत्वपूर्ण हो गया है।

बहुतुले ने कहा इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी ने अंतर पैदा किया
राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजी कोच साईराज बहुतुले ने कहा कि बड़ी साझेदारी नहीं निभा पाने तथा किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के शुरू से लेकर आखिर तक क्रीज पर टिके रहने के कारण उनकी टीम को आईपीएल के इस महत्वपूर्ण मैच में हार झेलनी पड़ी। राहुल ने यहां होलकर स्टेडियम में 54 गेंदों पर 84 रन की नाबाद पारी खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की छह विकेट से जीत में अहम भूमिका निभायी। मोहाली के बाद इंदौर किंग्स इलेवन पंजाब का दूसरा घरेलू मैदान है।     

मेहंदी सेरेमनी में होने वाले पति को गले लगाकर खूब नाचीं सोनम, डांस वीडियो वायरल
 बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर और आनंद आहूजा की शादी से पहले की रस्में शुरू हो चुकी हैं। बीते दिन सोनम के घर पर मेहंदी सेरेमनी का आयोजन किया जिसमें परिवार वालों के अलावा बॉलीवुड के कुछ खास स्टार्स ही मौजूद थे। सोनम की मेंहदी सेरेमनी की कुछ तस्वीरें और वीडियोज सोशल साइट पर काफी वायरल हो रही हैं। 

पहली बार ईशा देओल ने शेयर की बेटी राध्या की तस्वीर, दिखा CUTE अंदाज
बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा देओल ने हाल ही में इंस्टा अकाउंट पर अपनी बेटी राध्या की पहली तस्वीर शेयर की हैं। राध्या 7 महीने की हो चुकी हैं। ईशा ने अब तक उनकी कोई तस्वीर शेयर नहीं की थी। सोमवार सुबह उन्होंने ट्विटर पर बेटी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- राध्या तख्तानी...Our Darling Daughter। वैसे इस तस्वीर को देखकर राध्या बिलकुल ईशा की तरह ही लग रही हैं।

3 साल बाद बना संयोग, पूजा और इबादत होगी एक साथ
हिंदू धर्म में पुरुषोत्तम मास यानि अधिकमास को बहुत महत्व दिया गया है। ये महीना हर तीन साल के बाद आता है। 2018 में पुरुषोत्तम मास 16 मई से आरंभ होकर 13 जून तक रहेगा। मुस्लमानों का पवित्र महीना रमजान चांद दिखने के बाद 17-18 मई से शुरू होगा। मई का महीना हिंदूओं और मुस्लमानों दोनों के लिए खास है।

बद्रीनाथ धाम का 600 साल बाद बदलेगा छत्र
बद्रीनाथ धाम स्थित भगवान बद्री विशाल के मंदिर के विग्रह का छत्र सोने के नए छत्र से बदलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। छत्र बदलने का मुहूर्त 9 मई को दोपहर 11.45 से 12.30 बजे तक है। छत्र बदलने के वक्त मंदिर के मुख्य पुजारी ईश्वरीप्रसाद नम्बूदरी व धर्माधिकारी भुवन उनियाल के साथ ही तमाम वेदपाठी मौजूद रहेंगे।














 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!