10 महीने बाद दिल्ली-राजस्थान में फिर से खुले स्कूल, बच्चों ने दिखाए विक्ट्री साइन

Edited By Seema Sharma,Updated: 18 Jan, 2021 10:36 AM

schools reopen in delhi rajasthan after 10 months

देश में अब कोरोना वायरस की रफ्तार काफी कम हो चली है। भारत में जहां अब कोरोना के मामले कम आ रहे हैं वहीं रिकवरी रेट रिकॉर्ड स्तर पर है। ऐसे में देश अब लॉकडाउन से भी बाहर निकल रहा है हालांकि देश के कई हिस्सों में अब भी कई पांबदियां हैं लेकिन लोगों की...

नेशनल डेस्क: देश में अब कोरोना वायरस की रफ्तार काफी कम हो चली है। भारत में जहां अब कोरोना के मामले कम आ रहे हैं वहीं रिकवरी रेट रिकॉर्ड स्तर पर है। ऐसे में देश अब लॉकडाउन से भी बाहर निकल रहा है हालांकि देश के कई हिस्सों में अब भी कई पांबदियां हैं लेकिन लोगों की जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। इसी बीच देश के कई राज्यों में अब स्कूल-कॉलेज भी खुलने शुरू हो गए हैं। 10 महीने बाद अब बच्चे स्कूल जा रहे हैं।

PunjabKesari

मार्च 2020 से बंद पड़े स्कूल अब धीरे-धीरे खुलने शुरू हो गए हैं। दिल्ली में आज से फिर स्कूलों की घंटी सुनाई दी तो वहीं राजस्थान में भी स्कूल की क्लासें बच्चों के शोर-शराबे से गुलजार हुईं। स्कूल जाते बच्चों ने विक्ट्री साइन दिखाए। उनके चेहरे पर स्कूल खुलने और अपने दोस्तों को इतने महीने बाद मिलने की खुशी साफ झलक रही थी।

PunjabKesari

मनीष सिसोदिया ने दीं शुभकामनाएं
बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दसवीं और बारहवीं क्लास के छात्रों लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। 4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं होने हैं लेकिन उससे पहले प्री-बोर्ड, प्रैक्टिकल एग्जाम भी होंगे जिसके चलते आज से स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल खोलने के लिए दिल्ली सरकार ने कोरोना नियमों का ध्यान रखने को कहा है। सभी स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था की गई है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की और  स्कूल फिर से खुलने के लिए सभी को शुभकामनाएं भी दीं।

PunjabKesari

राजस्थान में भी खुलेंगे स्कूल 
राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से गत दस महीने से बंद स्कूल स्कूल सोमवार को पहली बार दोबारा खुलेंगे। शुरुआत में नौवीं से लेकर 12वीं तक की क्लासें लगेंगी। राज्य सरकार ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत परिचालन निर्देश (SOP) जारी किए हैं जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य भी शामिल है। एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में 5 जनवरी को हुई समीक्षा बैठक में स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय व महाविद्यालय की लास्ट ईयर की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोलने का फैसला किया गया था। इसके तहत इन सभी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति पहले दिन तथा शेष 50 प्रतिशत उपस्थिति दूसरे दिन रहेगी। 

PunjabKesari

ये हैं गाइडलाइंस

  • स्कूलों में क्लास 4-5 घंटे से ज्यादा नहीं लगेंगी। 
  • वॉशरूम में एक बार में दो से ज्यादा छात्रों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
  • स्कूलों की ओर से पिक-ड्रॉप की भी सुविधा भी छात्रों को नहीं दी जाएगी।
  • दिल्ली सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, एक कक्षा में 12-15 छात्र ही बैठेंगे। 
  • स्कूलों के कॉरिडोर में हैंडवॉशिंग कंसोल और सैनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • छात्रों को दो बैच में बुलाया जाएगा। 
  • इतना ही नहीं स्कूल आने से पहले छात्रों को पैरेंट्स से सहमति पत्र भी लाना होगा।

PunjabKesari

मिजोरम में 22 जनवरी से खुलेंगे स्कूल 
मिजोरम सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने तथा धर्मस्थलों को फरवरी से खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार के जारी दिशानिर्देशों के अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से स्कूल और छात्रावास पुन: खुलेंगे। दिशानिर्देशों के अनुसार एक फरवरी से शनिवार और रविवार दोपहर में गिरजाघरों को खोलने की अनुमति दी जाएगी जिनमें बैठने की क्षमता के आधे या अधिकतम 200 लोग ही प्रार्थना कर सकेंगे। 

PunjabKesari

मणिपुर में 27 जनवरी से स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की मंजूरी
मणिपुर सरकार ने राज्य में 27 जनवरी से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला हुआ कि 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। बता दें कि पंजाब में जनवरी के दूसरे हफ्ते ही स्कूल खोलने की इजाजत दे दी गई थी। पंजाब में 5 से 12 तक स्कूल खोले गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!