SCO: खाने की वजह से गड़बड़ाया समय, ईरानी राष्ट्रपति रूहानी के साथ PM मोदी की मुलाकात रद्द

Edited By Yaspal,Updated: 14 Jun, 2019 09:45 PM

sco false time due to food pm modi can not talk in ruhani

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक कार्यक्रम संबंधी वजहों से शुक्रवार को रद्द करनी पड़ी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया...

इंटरनेशनल डेस्कः शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक कार्यक्रम संबंधी वजहों से शुक्रवार को रद्द करनी पड़ी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक मोदी दोपहर 3:35 (स्थानीय समयानुसार) पर रूहानी से मुलाकात करने वाले थे। एससीओ नेताओं के लिए आयोजित भोज के तय समय से अधिक चलने की वजह से दोनों नेताओं की मुलाकात नहीं हो पाई।
PunjabKesari
मोदी एससीओ के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिवसीय दौरे पर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में बृहस्पतिवार को पहुंचे। मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से द्विपक्षीय मुलाकात की। साथ ही शुक्रवार को उन्होंने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव से भी बातचीत की। ऐसी उम्मीद थी कि मोदी और रूहानी के बीच ईरानी तेल पर अमेरिकी प्रतिबंध एवं चाबहार बंदरगाह परियोजना को लागू करने समेत तमाम अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।
PunjabKesari
इस बैठक का बहुत इंतजार था क्योंकि यह ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका एवं ईरान के बीच बढ़े तनाव के बीच होने वाली थी। ईरान से तेल खरीदने की भारत एवं अन्य सात देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों से दी गई छूट की अवधि दो मई को खत्म हो गई थी क्योंकि अमेरिका ने इसे बढ़ाया नहीं था।
PunjabKesari
इससे पहले पिछले महीने ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने भारत एवं अन्य देशों को मिली छूट को जारी नहीं रखने के अमेरिकी फैसले के तहत भारत का दौरा किया था। विश्व का तीसरा बड़ा तेल उपभोक्ता भारत तेल की अपनी 80 फीसदी जरूरतों को आयात के जरिए पूरा करता है। हाल फिलहाल तक इराक एवं सऊदी अरब के बाद ईरान उसका तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!