दिल्ली में वायुप्रदूषण रोकने के लिए एसडीएम चलाएंगे पटाखा रोधी अभियान: गोपाल राय

Edited By Hitesh,Updated: 22 Oct, 2021 05:34 PM

sdm will run anti cracker campaign to check air pollution in delhi

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार केा कहा कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को और गति देने के लिए सभी उपजिलाधिकारियों को दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ‘पटाखा रोधी'' अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण के खिलाफ...

नेशनल डेस्क: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार केा कहा कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को और गति देने के लिए सभी उपजिलाधिकारियों को दिवाली से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ‘पटाखा रोधी' अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और प्रदूषण घटाने की सरकार की कोशिशों में हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए 28 और 29 अक्टूबर को सभी 33 उपजिलाधिकारी (एसडीएम) अपने-अपने क्षेत्राधिकार में आरडब्ल्यू, बाजार संघों और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) से भी संपर्क करेंगे।

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पटाखों पर रोक लगा दी है लेकिन अब भी शिकायत मिल रही है कि पटाखों की बिक्री और खरीद हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने सभी एसडीएम को शहर में पटाखा रोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पुलिस के साथ-साथ वे भी पटाखों की बिक्री और खरीद के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। हम इस संबंध में 25 अक्टूबर को दिल्ली पुलिस के साथ बैठक करने जा रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि एसडीएम को कहा गया है कि वे आम लोगों के लिए समस्या उत्पन्न नहीं करें और केवल पटाखों की बिक्री और खरीद पर लगाम लगाएं।

राय ने कहा कि इसके अलावा एसडीएम को जन जागरूकता अभियान चला प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में जन भागीदारी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कहा, ‘‘आरडब्ल्यू, एनजीओ और बाजार संघों के साथ बैठक में एसडीएम जनता को दिल्ली सरकार की शीतकालीन कार्ययोजना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रदूषण के खिलाफ तीन अपील के प्रति संवेदनशील बनाने का प्रयास करेंगे।'' गौरतलब है कि पिछले सप्ताह केजरीवाल ने अपील की थी कि दिल्लीवासी ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान से जुड़ें, सप्ताह में कम से कम एक दिन अपनी कार का इस्तेमाल नहीं करें व प्रदूषण नियमों के उल्लंघन की जानकारी ग्रीन दिल्ली ऐप पर दें।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!