देश में कोरोना की दूसरी लहर- चिंताजनक हालात, केंद्र का राज्यों को निर्देश...टीकाकरण में लाएं तेजी

Edited By Seema Sharma,Updated: 07 Mar, 2021 09:43 AM

second wave of corona in the country

देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत हो गई है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,327 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,11,92,088 हो गई। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रतिदिन संक्रमण के...

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत हो गई है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,327 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,11,92,088 हो गई। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में प्रतिदिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार को बैठक कर कहा कि देश के कई जिलों में तेजी से कोरोना फैल रहा है और राज्‍य सरकारों का ध्‍यान इन संवेदनशील जिलों की तरफ नहीं है। इन सभी जिलों में जिला प्रशासन की ओर से कोरोना जांच को लेकर कम काम हुआ है।

PunjabKesari

दिल्ली में बढ़े केस
दिल्ली में करीब दो महीने बाद संक्रमण दर सबसे अधिक दर्ज हुई है। दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ अस्पतालों में भर्ती होनेे वाले मरीजों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। वहीं दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 300 से ज्यादा मामले दर्ज हुए है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 53062 लोगों ने कोरोना टेस्ट कराया, जिसमें 321 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

PunjabKesari

पंजाब में नाइट कर्फ्यू
पंजाब में कोरोना का प्रकोप फिर से बढऩे लगा है। शनिवार को राज्य में कोरोना पॉजिटिव के 1174 नए मामले सामने आए, जबकि 13 मरीजों की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने तत्काल प्रभाव से शनिवार रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक 4 जिलों जालंधर, कपूरथला, नवांशहर और होशियारपुर में नाइट कफ्र्यू की घोषणा कर दी है। 

PunjabKesari

केंद्र ने राज्यों से कहा, टीकाकरण में लाएं तेजी
केंद्र ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जांच और उपचार करने की रणनीति जारी रखने के लिए कहा है जहां कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। साथ ही केंद्र ने कहा कि जिन जिलों में ज्यादा संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहां मिशन मोड में प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूह के टीकाकरण में तेजी लाई जाए। शनिवार को हुई एक बैठक में ऐसे राज्यों से कहा गया है कि कम से कम 15 दिनों और अधिकतम 28 दिनों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की खातिर निजी अस्पतालों से गठबंधन करें। वहीं पंजाब और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढऩे के बाद केंद्र सरकार ने उच्च स्तरीय जन स्वास्थ्य टीमें इन राज्यों में भेजी हैं। ये टीमें निगरानी, नियंत्रण आदि में राज्य स्वास्थ्य विभाग की सहायता करेंगी। पंजाब के लिए जन स्वास्थ्य टीम की अगुवाई नई दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंंद्र के निदेशक एस.के. सिंह करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!