चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए सुरक्षाबलों ने मांगे 6 डेडिकेटेड सैटेलाइट

Edited By Yaspal,Updated: 07 Aug, 2020 05:45 AM

security forces asked for 6 dedicated satellites

चीन ने भारत से लगने वाले बॉर्डर इलाकों में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास कई इलाकों में अपने तरीके से स्टेटस क्वो बदलने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में भारतीय सुरक्षाबलों की तरफ से बॉर्डर इलाके में पांच से छह...

नई दिल्लीः चीन ने भारत से लगने वाले बॉर्डर इलाकों में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास कई इलाकों में अपने तरीके से स्टेटस क्वो बदलने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में भारतीय सुरक्षाबलों की तरफ से बॉर्डर इलाके में पांच से छह सैटेलाइट नेटवर्क की मांग की गई है, जिससे हमारे सुरक्षाबल चीनी सैनिकों की हर हरकत पर नजर रख सकें और आगे किसी भी अतिक्रमण जैसी स्थित का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार रह सकें। सुरक्षाबलों ने पूर्वी लद्दाख और LAC के पास के इलाकों में यह सुविधा देने की मांग की है।
PunjabKesari
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मौजूदा हालात में जिस तरह से चीन ने चुपचाप हमारे बॉर्डर के साथ-साथ अपनी सेना खड़ी कर दी है। ऐसे में आवश्यकता है की सीमा की बेहतर निगरानी के लिए चार-छह सैटेलाइट नेटवर्क स्थापित किए जाएं। जिससे वहां होने वाली पल-पल की गतिविधियों की जानकारी मिलती रहे और हम भविष्य में किसी तरह की सरप्राइज वाली स्थिति को रोक सकें।'
PunjabKesari
सूत्र ने बताया कि सरकार हमारी आवश्यकता से भली भांति अवगत है और अलग-अलग एजेंसियां सैटेलाइट स्थापित किए जाने की दिशा में लगातार काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास पहले सी भी कई मिलिट्री सैटेलाइट्स हैं जिससे हम लोग शत्रुओं पर नजर रखते हैं लेकिन नए सैटेलाइट से हमें उनके मिनट-मिनट मूवमेंट की जानकारी मिल सकेगी।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन से लगने वाली सीमा पर भारतीय आर्मी और ITBP (इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस) दोनों की तैनाती है। यह इलाका काफी कठिन परिस्थितियों वाला है। उस हिसाब से वहां पर सैन्यदलों की तैनाती काफी नहीं है। इस वजह से इतने बड़े भूभाग पर निगरानी रखना आसान नहीं होता है। सैटैलाइट नेटवर्क स्थापित होने से हम सभी इलाकों में बेहतर निगरानी रख पाएंगे, साथ ही हमारे पास चीनी सैनिकों द्वारा अतिक्रमण की स्थिति में बेहतर रिएक्शन टाइम भी रह सकेगा। सूत्र ने बताया है कि अगर जरूरत पड़ी तो एजेंसियां दूसरे देशों से भी सैटेलाइट ले सकती हैं।
PunjabKesari
बता दें, चीन ने पूर्वी लद्दाख और LAC के पास के इलाकों में 45000 सैन्यदल इकट्ठा कर रखा है। इसके साथ ही फिंगर, गोगरा और कुंगरांग नाला समेत कई इलाकों में अतिक्रमण कर रखा है। चीनी सैनिकों की गतिविधियां संदेह पैदा करने वाली है, क्योंकि वो लगातार सैन्यबल के दम पर स्टेटस क्वो को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि उन्होंने 18-19 मई की दरमियानी रात को पैंगोंग झील के पास भी किया था। यहां पर भारत के 150 के करीब सैनिक तैनात थे, जबकि चीन की तरफ से लगभग 2000 सैनिकों को भेजा गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!