दिल्ली: लालकिला पर करीब 1000 CCTV, पंतग उड़ाने पर भी रोक...स्वतंत्रता दिवस पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Aug, 2022 10:40 AM

security tightened at every corner on independence day

दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस समारोह की निगरानी के लिए ऐतिहासिक लाल किले और उसके आसपास 1000 CCTV कैमरे लगाएगी।

नेशनल डेस्क: दिल्ली पुलिस स्वतंत्रता दिवस समारोह की निगरानी के लिए ऐतिहासिक लाल किले और उसके आसपास 1000 CCTV कैमरे लगाएगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस के उत्तरी, मध्य और नई दिल्ली जिले एवं उसकी सुरक्षा इकाई ये कैमरे लगाएंगी, जिससे इस स्मारक तक VVIP मार्ग की निगरानी करने में मदद मिलेगी। एक दस्तावेज के अनुसार आयोजन स्थल के चप्पे-चप्पे पर आईपी आधारित दो मेगापिक्सल के 80 फीसद कैमरे और IP आधारित चार मेगापिक्सल के 20 फीसद कैमरे लगाए जाएंगे।

 

दस्तावेज के मुताबिक आईपी आधारित चार मेगापिक्सल के कैमरे रणनीतिक स्थानों पर लगाये जाएंगे और उन्हें लगाये जाने के समय संबंधित पुलिस उपायुक्त को सूचित किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयत्न रहे हैं कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुगल कालीन इस किले से राष्ट्र को संबोधित करें तो उस समय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पतंगबाजी न हो।''

 

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने पूरी राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बंदोबस्त कड़े कर दिए हैं, गश्त तेज कर दी है तथा विध्वसंक विरोधी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि होटल, गेस्ट हाउस, पार्किंग स्थल एवं रेस्तराओं की तलाशी की जा रही है तथा किराएदारों एवं नौकरों का सत्यापन किया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि वाहनों की सघन जांच की जा रही है तथा कड़ी चौकसी बरती जा रही है। उसके अनुसार एमडब्ल्यूए और आरडब्ल्यूए के सदस्यों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं। पुलिस ने 22 जुलाई को एक आदेश जारी कर स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व पैराग्लाइडर, हैंडग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसी वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी थी। यह आदेश सुरक्षा कारणों से 16 अगस्त तक यहां प्रभाव में रहेगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!