ब्रिगेडियर हरबीर सिंह के साहस को सलाम, देश के लिए कायम की मिसाल

Edited By vasudha,Updated: 19 Feb, 2019 06:08 PM

set an example for the country brig harbir singh

भारतीय सेना के जवानों की जांबाजी की एक और मिसाल उस समय देखने को मिली जब जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ शुरू हुये एक अभियान में बिग्रेडियर हरबीर सिंह अपनी छुट्टियां अधूरी छोड़कर सीधे मोर्चे पर पहुंचे थे...

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना के जवानों की जांबाजी की एक और मिसाल उस समय देखने को मिली जब जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ शुरू हुये एक अभियान में बिग्रेडियर हरबीर सिंह अपनी छुट्टियां अधूरी छोड़कर सीधे मोर्चे पर पहुंचे थे। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 
PunjabKesari

सेना की 15 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि जख्मी हुये बिग्रेडियर हरबीर सिंह, अपने घर में छुट्टियां बिता रहे थे। जब उन्हें मध्यरात्रि में यह जानकारी मिली कि आतंकियों के खिलाफ आपरेशन शुरू किया गया है तो उन्होंने खुद से अपना अवकाश रद्द कर लिया और सेवा में फौरन हाजिर हो गए। लेफ्टिनेंट जनरल संवाददाताओं को उस आपरेशन की जानकारी दे रहे थे, जिसमें जैश के तीन आतंकियों को मार गिराया गया था। ये लोग 14 फरवरी को हुये पुलवामा आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार थे। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे। 

PunjabKesari
ढिल्लन ने बताया कि ब्रिगेडियर सिंह कश्मीर वापस आये और आपरेशन वाली जगह पहुंच गये। उन्होंने अपने जवानों को अग्रणी ढंग से नेतृत्व प्रदान किया। डीआईजी अमित कुमार (वह भी इस कार्रवाई में घायल हुये हैं) भी अपने जवानों को आगे बढ़ कर नेतृत्व प्रदान कर रहे थे। आप इन अधिकारियों के जख्मों को देख सकते हैं। यह दर्शाता है कि हमारे कमांडर आपरेशनों का अग्रणी ढंग से नेतृत्व करते हैं और वे सक्षम हैं कि किसी असैनिक की जान नहीं जाने दें। उन्होंने कहा कि सेना के अधिकारी भविष्य में होने वाले आपरेशनों में भी मोर्चे पर जाकर जवानों को नेतृत्व प्रदान करेंगे।      

PunjabKesari
बता दें कि सोमवार को पुलवामा जिले के पिंगलान में गोलीबारी में मेजर वीएस ढौंडियाल, सेना के तीन जवान शहीद हो गए थे और डीआईजी कुमार, ब्रिगेडियर सिंह, एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक कैप्टन घायल हो गये थे। उन्होंने बताया कि घायलों का हालत स्थिर बनी हुई है और उनका इलाज चल रहा है। इस कार्रवाई में अधिक लोगों की जान चले जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकी दो या तीन वजहें हैं। हम नागरिकों को इसकी जद में आने से बचाना चाहते थे। आप जानते ही हैं कि केवल एक ही नागरिक इस दौरान मारा गया।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!