गंभीर बीमारी से जूझ रही है ये लड़की, उसका दर्द जान आपकी आंखें भी हो जाएंगी नम(Pics)

Edited By ,Updated: 29 Jan, 2017 12:42 PM

shalinis sad story who suffering from serious illness sclerosis

जिस उम्र में बच्चे अपने सुनहरे सपने संजोते हैं उसी उम्र में एक 16 साल की लड़की एक गंभीर बीमारी से जूझ रही है। दरअसल मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में...

भोपाल:जिस उम्र में बच्चे अपने सुनहरे सपने संजोते हैं उसी उम्र में एक 16 साल की लड़की एक गंभीर बीमारी से जूझ रही है। दरअसल मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में वार्ड 19 स्थित हल्लू कॉलोनी की रहने वाली शालिनी यादव त्वचा की एक एेसी गंभीर बीमारी से जूझ रही है।जिसके चलते वह तिल-तिल मौत मरने-सी हो गई है।शालिनी को सोने, उठने, चलने, बैठने में परेशानी होती है।   


पेड़ की छाल-सी झड़ती है त्वचा
शालिनी एेसी बीमारी से ग्रस्त है जिससे उसकी त्वचा किसी पेड़ की छाल-सी झड़ती रहती है।त्वचा जब शरीर से अलग होती है,तो शालिनी तड़प उठती है और उसे असहनीय पीड़ा होती है।बढ़ती उम्र और बीमारी के साथ शरीर की हड्डियां टेढ़ी हो चली हैं।अब तो शालिनी को चलने में भी दिक्कत होती है।ठंड में त्वचा सूखने और फटने पर दर्द होता है, तो वहीँ गर्मियों में पसीना आने पर नमक जैसी जलन होने लगती है।


पढ़ाई भी बीच में ही छूट गई
बीमारी के चलते शालिनी की पढ़ाई भी बीच में ही छूट गई।शालिनी सिर्फ चौथी कक्षा तक ही स्कूल जा पाई है।उसके परिवार वाले बताते हैं,'शालिनी पढ़ना चाहती थी।लेकिन उसे देखकर स्कूल के बच्चे डर जाते थे, इसलिए उसे स्कूल से निकाल दिया गया।


मां बोली- वो रोज तिल-तिल मर रही है
शालिनी की मां देवकुंवर के अनुसार,'जब शालिनी पैदा हुई, तब से उसे यह बीमारी है। हमने कई डॉक्टरों को दिखाया।उस समय सभी डॉक्टर्स ने कहा कि समय रहते यह ठीक हो जाएगी।वो रोज तिल-तिल मर रही है।लेकिन उम्र के साथ-साथ यह मर्ज और बढ़ता गया।कोई भी मां अपनी बच्चे की मौत नहीं चाहती,लेकिन उसकी मां यह कहते हुए रो पड़ती हैं,'मेरी बच्ची टूट चुकी है।इससे तो अच्छा है,भगवान उसे अपने पास बुला ले!'शालिनी की मां बताती हैं कि शालिनी के दो भाई हैं।सेजल(15)और प्रिंस(8)।वे दोनों स्वस्थ हैं।शालिनी कहती है कि मेरी बीमारी से सभी परेशान हैं, लेकिन मैं क्या करूं? मैं जीना चाहती हूं,लेकिन ऐसी जिंदगी नहीं।कोई मेरी मदद करे, तो मैं उसका उपकार कभी नहीं भूलूंगी।'शालिनी कहती है कि मेरी बीमारी ठीक होती ही नहीं घर के सभी लोग परेशान हैं।पापा बेरोजगार हैं,जब काम मिल जाता है तब कर लेते हैं,मां आंगनबाड़ी में जाती है।मेरी वजह से सभी परेशान हैं, मुझे भी बहुत दुख होता है।

भोपाल की स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. गीतांजली शर्मा के मुताबिक, दुनिया में त्वचा से जुड़ीं तीन तरह की गंभीर बीमारियां हैं- स्क्लेरोसिस, स्क्लेरोडर्मा और सोरायसिस।इस लड़की को इनमें से कौन-सी बीमारी है या कुछ और है, यह तो चेकअप के बाद ही बताया जा सकता है। ऊधर बाकी डॉक्टरों की मानें तो यह स्क्लोरोसिस नाम की बीमारी है, जो दुनिया भर के 10 लाख लोगों को है।इसका स्थायी इलाज संभव नहीं है। इसमें त्वचा के बाहर के सेल्स मरते रहते हैं और शरीर छोड़ देते हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!