महाराष्ट्र में सरकार बनाने के मुद्दे पर सोनिया गांधी से मिलेंगे शरद पवार

Edited By Yaspal,Updated: 14 Nov, 2019 09:01 PM

sharad pawar will meet sonia gandhi

महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिये संभावित गठजोड़ को अंतिम रूप देने से पहले कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के नेताओं ने गुरुवार को न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने के लिये यहां बैठक की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सूत्रों ने कहा कि पार्टी...

मुंबईः महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिये संभावित गठजोड़ को अंतिम रूप देने से पहले कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के नेताओं ने गुरुवार को न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने के लिये यहां बैठक की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सूत्रों ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के 17 नवंबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने की संभावना है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस-राकांपा गठबंधन तथा शिवसेना के नेताओं ने यहां सरकार के साझा एजेंडे पर सहमति बनाने के लिये मुलाकात की। इस साझा एजेंडे को न्यूनतम साझा कार्यक्रम कहा जाएगा।'' उन्होंने कहा कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मसौदे को अंतिम रूप देने से पहले तीनों दलों के सर्वोच्च नेताओं से मंजूरी की जरूरत होगी।

शिवसेना द्वारा समर्थन मांगे जाने के बाद गुरुवार को पहली बार कांग्रेस-राकांपा और शिवसेना तीनों दलों के नेताओं ने सरकार गठन के लिये चर्चा की। बैठक में महाराष्ट्र राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल, राकांपा नेता छगन भुजबल और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक, कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, माणिकराव ठाकरे और विजय वडेट्टिवार तथा शिवसेना के एकनाथ शिंदे व सुभाष देसाई शामिल हुए।

बीते कुछ दिनों से नजर आ रही गहमा-गहमी से इतर गुरुवार को हुई राजनीतिक वार्ता मीडिया की चकाचौंध से दूर हुई। राकांपा के सूत्रों ने कहा कि शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच 17 नवंबर को नयी दिल्ली में मुलाकात होने तथा शिवसेना के साथ गठबंधन में सरकार बनाने पर चर्चा की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि गांधी और पवार के बीच बैठक के दौरान न्यूनतम साझा कार्यक्रम मसौदे पर चर्चा होगी।

इन गतिविधियों के बीच शिवसेना ने अपने पूर्व सहयोगी भाजपा पर निशाना साधना जारी रखा। शिवसेना के मुखपत्र सामना ने गुरुवार को अपने संपादकीय में आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन एक ‘‘पहले से तय पटकथा'' पर आधारित था। इसमें कहा गया कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर ‘‘घड़ियाली आंसू'' बहा रहे हैं क्योंकि सत्ता अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा के हाथों में ही रहेगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!