पैसों की कमी जल्द बना सकती है बूढ़ा

Edited By vasudha,Updated: 27 Sep, 2019 10:54 AM

shortage of money can soon make old age

जो वयस्क जीवन के 4 साल भी आर्थिक तंगी में गुजारते हैं, उनके जल्दी बूढ़े होने की आशंका अन्य लोगों की तुलना में बढ़ जाती है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। इस शोध में आर्थिक तंगी का उम्र बढऩे पर होने वाले प्रभाव का विश्लेषण किया गया है...

दिल्ली: जो वयस्क जीवन के 4 साल भी आर्थिक तंगी में गुजारते हैं, उनके जल्दी बूढ़े होने की आशंका अन्य लोगों की तुलना में बढ़ जाती है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। इस शोध में आर्थिक तंगी का उम्र बढऩे पर होने वाले प्रभाव का विश्लेषण किया गया है। यूरोपियन जर्नल ऑफ एजिंग में यह शोध प्रकाशित किया गया है। अध्ययन में आर्थिक तंगी के मानक के लिए उन लोगों को शामिल किया गया जो कम आय वर्ग के थे। शोधकर्ताओं ने अधेड़ उम्र के 5,575 वयस्कों पर अध्ययन किया। इनमें से 18 फीसदी प्रतिभागी ऐसे थे जिन्होंने 1987 से लेकर 2008 तक आर्थिक  तंगी झेली। 

 

शारीरिक और ज्ञानात्मक गतिविधियों को मापा
शोधकर्ताओं की टीम ने उम्र के तेजी से बढऩे की प्रक्रिया को शारीरिक और ज्ञानात्मक गतिविधियों के अनुसार मापा। इन गतिविधियों में कुर्सी उठाना, पकडऩे की क्षमता, कूदना और संतुलन बनाना शामिल था। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग 4 साल या उससे ज्यादा समय तक गरीबी में रहे थे उन्होंने आ​र्थिक तंगी से न जूझने वाले लोगों की तुलना में खराब प्रदर्शन किया।

 

कम उम्र में गरीबी झेलने से नहीं पड़ता फर्क 
इस शोध में एक और तथ्य निकलकर सामने आया है कि कम उम्र में कुछ समय के लिए गरीबी झेलने से उम्र तेजी से नहीं बढ़ती। हालांकि, बाद की उम्र में नौकरी चले जाने या किसी अन्य वजह से आर्थक तंगी झेलने वाले लोगों की उम्र तेजी से बढऩे लगती है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!