श्रावण अष्टमी मेलों को लेकर शक्तिपीठों में ऐसे रहेंगे ट्रैफिक प्लान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 17 Jul, 2019 11:01 AM

shravan ashtaami mela

चिंतपूर्णी में शुरू होने जा रहे श्रावण अष्टमी मेलों (1 से 9 अगस्त तक) को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस प्रशासन ने विस्तृत ट्रैफिक मैनेजमैंट प्लान तैयार कर लिया है। पुलिस

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

ऊना (सुरेन्द्र): चिंतपूर्णी में शुरू होने जा रहे श्रावण अष्टमी मेलों (1 से 9 अगस्त तक) को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस प्रशासन ने विस्तृत ट्रैफिक मैनेजमैंट प्लान तैयार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक ऊना दिवाकर शर्मा ने बताया कि होशियारपुर से भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं, ऐसे में गगरेट-मुबारिकपुर रोड को वन-वे करने का फैसला लिया गया है। एस.पी. ने बताया कि आने वाले श्रद्धालु गगरेट से मुबारिकपुर और यहां से चिंतपूर्णी जा सकेंगे, लेकिन वापसी के समय श्रद्धालुओं को मुबारिकपुर से अम्ब और झलेड़ा होते हुए पंडोगा की तरफ भेजा जाएगा ताकि जाम की स्थिति से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि रूटीन बसों व आम लोगों को मुबारिकपुर से गगरेट की तरफ जाने से नहीं रोका जाएगा। एस.पी. ने कहा कि दौलतपुर चौक व तलवाड़ा की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ट्रैफिक व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

PunjabKesari Shravan Ashtami mela

कमियां इस कारण
चिंतपूर्णी में मंदिर अधिकारी भी स्थाई नहीं तैनात किए जाते हैं। थोड़े-थोड़े समय के लिए यहां मंदिर अधिकारी तैनात होते हैं। जब कोई व्यवस्था समझने लगता है तब तक या तो सेवानिवृत्त हो जाता है या उसका तबादला कर दिया जाता हैै।

चिंतपूर्णी में प्लास्टिक युक्त कचरा सामग्री से आसपास के क्षेत्र भरे पड़े हैं और दुर्गंध का वातावरण पैदा करता है। 

सफाई कर्मी तैनात तो हैं लेकिन अधिकतर यहां भीख मांगते दिखाई देते हैं। भिखारी बच्चों की टोलियां श्रद्धालुओं को घेरकर खड़ी हो जाती हैं।

भरवाईं से चिंतपूर्णी तक कहने को तो कई सार्वजनिक टॉयलेट हैं लेकिन इनकी स्थिति बदतर है। 

डेढ़ वर्ष में 2 डी.सी. बदल दिए गए। अब नए आए हैं। जब तक काम समझेंगे तब तक क्या होगा किसी को कोई पता नहीं है। 

चिंतपूर्णी मंदिर में मूलभूत व्यवस्था बदलने की आवश्यकता है। कुछ परिवर्तन किए गए हैं। निश्चित रूप से अब मेले आएंगे। बेहतर व्यवस्था बनाई जाएगी। जहां कमियां होंगी उन्हें सुधारा जाएगा। वह जांचेंगे कि कमियां कहां हैं और उन्हें ठीक करने के लिए क्या किया जा सकता है। -संदीप कुमार, डी.सी. ऊना 

PunjabKesari Shravan Ashtami mela

श्री चामुंडा देवी में भक्तों को मंदिर तक पहुंचाएगी विशेष गाड़ी
धर्मशाला (सौरभ सूद): श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में 2 से 9 अगस्त तक चलने वाले सावन मेले के दौरान मंदिर परिसर में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। मुख्य गेट से लेकर मंदिर तक श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए विशेष गाड़ी चलाई जाएगी। बड़ोई मैदान और बड़ोई से सुलभ सुविधा केंद्र तक जाने वाली खाली सड़क पर वाहन पार्क हो सकेंगे। कांगड़ा की ओर से आने वाले वाहन डाढ मेला ग्राऊंड में पार्क किए जा सकेंगे। 

मंदिर रोड पर नहीं जाएंगे बड़े वाहन
भारी वाहनों जैसे कि ट्रक व बसों को भरवाईं चौक से मंदिर रोड पर जाने की इजाजत नहीं होगी और इन गाडिय़ों को समनोली बाईपास की तरफ मोड़ा जाएगा, जहां पर उनके लिए पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। दिवाकर शर्मा ने सभी से पुलिस प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील की ताकि किसी को भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

छोटे वाहन यहां होंगे पार्क
एस.पी. दिवाकर शर्मा ने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के दोपहिया व चौपहिया वाहनों को भरवाईं चौक से मंदिर की तरफ जाने की अनुमति रहेगी और उनको चिंतपूर्णी बस स्टैंड व ट्रस्ट की ए.डी.बी. बिल्डिंग के पास पार्किंग की सुविधा दी जाएगी।  वापस जाने के लिए पार्किंग में खड़े वाहनों को भरवाईं चौक नहीं जाने दिया जाएगा तथा उन्हें समनोली बाईपास की तरफ से निकासी दी जाएगी। 

PunjabKesari kangra mandir

कांगड़ा मंदिर 
गुप्तगंगा मार्ग से नहीं गुजरेंगे बड़े वाहन

मां बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा में सावन मेलों के दौरान तहसील चौक से लेकर कालेज रोड तक चौपहिया वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। गुप्तगंगा रोड पर भी बड़े वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। इस मार्ग से केवल कारें और ऑटो ही गुजर सकेंगे। बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं के बड़े वाहन कांगड़ा बाईपास और यात्री सदन में पार्क हो सकेंगे। मेलों के दौरान नगर परिषद की पार्किंग, राजपूत सभा पार्किंग व मिनी सचिवालय पार्किंग सहित अन्य निजी पार्किंग में वाहन पार्क करने की सुविधा होगी।  

यहां से जाएंगी लम्बी दूरी की बसें
धर्मशाला से चंडीगढ़ की तरफ जाने वाली लंबी दूरी की बसों को वाया नैहरनपुखर, कलोहा, नैहरियां व अम्ब होते हुए भेजा जाएगा, साथ ही चंडीगढ़ से धर्मशाला जाने वाली लंबी दूरी की बसों को भी इसी रूट से भेजा जाएगा। इससे भरवाईं में लगने वाले जाम से बचा जा सकेगा और आम लोगों को भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

छोटे वाहन यहां होंगे पार्क
एस.पी. दिवाकर शर्मा ने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के दोपहिया व चौपहिया वाहनों को भरवाईं चौक से मंदिर की तरफ जाने की अनुमति रहेगी और उनको चिंतपूर्णी बस स्टैंड व ट्रस्ट की ए.डी.बी. बिल्डिंग के पास पार्किंग की सुविधा दी जाएगी।  वापस जाने के लिए पार्किंग में खड़े वाहनों को भरवाईं चौक नहीं जाने दिया जाएगा तथा उन्हें समनोली बाईपास की तरफ से निकासी दी जाएगी। 

सभी स्थानीय लोगों एवं श्रद्धालुओं से आग्रह है कि वह इस व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए अपना सहयोग दें। ट्रैफिक प्लान सख्ती से लागू किया जाएगा। ट्रैफिक प्लान के बारे में पहले से सभी को सूचित कर दिया गया है। इस संबंध में पड़ोसी राज्य पंजाब के अधिकारियों से भी उच्च स्तरीय वार्ता कर उन्हें भी अवगत करवा दिया गया है। -दिवाकर शर्मा, एस.पी. ऊना

PunjabKesari Shravan Ashtami mela

श्री नयनादेवी 
घवांडल में पार्क होंगे वाहन, मंदिर तक की परमिशन नहीं
श्री नयना देवी जी में श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले के दौरान पहली बार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 25 रोडमैप लगाए जाएंगे जो दर्शाएंगे कि श्रद्धालु कहां पहुंच रहे हैं और साथ में यह भी दर्शाएंगे कि किस-किस स्थान पर कौन-सी सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

जानकारी के अनुसार उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नयना देवी जी में 1 से 10 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान दिव्यांगों तथा बुजुर्गों के लिए घवांडल से मंदिर तक सुगम वाहन की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं को मेले के दौरान किसी भी विषय पर अपनी समस्या को रखने के लिए मेला समिति द्वारा व्हाट्स एप नंबर भी जारी किया जाएगा। यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए टोबा सीमा पर, घवांडल तथा रोप-वे के नजदीक ट्रैफिक बैरियर स्थापित किए जाएंगे व मेले के दौरान ट्रक, ट्रैक्टर, टैंपो अथवा मालवाहक वाहनों पर श्रद्धालुओं को लाने व ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। सभी वाहनों को घवांडल में ही पार्क करने की व्यवस्था होगी तथा किसी भी वाहन को मंदिर तक जाने की परमिशन नहीं दी जाएगी। केवल वही वाहन घवांडल से गुफा तक जा सकेंगे जिन्हें मंदिर न्यास द्वारा परमिट दिए जाएंगे। 

पंजाब की तरफ से आने वाले ऐसे मालवाहक वाहनों को टोबा व गरामोड़ा के पास ही रोक दिया जाएगा। डी.एस.पी. नयना देवी संजय शर्मा ने बताया कि मंदिर तक जाने व वापस आने का एक ही रास्ता होगा। वाहनों के माध्यम से मंदिर तक लोग बैरियर से होते हुए गुफा तक जाएंगे तथा वापस नया बस अड्डा होकर आएंगे। 

विशेष- दिव्यांगों व बुजुर्गों को मिलेगी सुगम वाहन की सुविधा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!