मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- PFI पर प्रतिबंध के बाद से गोवा में संगठन के 32 कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए

Edited By rajesh kumar,Updated: 31 Mar, 2023 06:50 PM

since ban pfi 32 activists organization have been arrested goa

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में बताया कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर केंद्र सरकार के प्रतिबंध लगाये जाने के बाद से राज्य में चरमपंथी इस्लामी संगठन के 32 कथित सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।


नेशनल डेस्क: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में बताया कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर केंद्र सरकार के प्रतिबंध लगाये जाने के बाद से राज्य में चरमपंथी इस्लामी संगठन के 32 कथित सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। वह गोवा में पीएफआई की गतिविधियों पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रवीण आर्लेकर के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे। आर्लेकर ने कहा था कि पीएफआई तटीय राज्य में सांप्रदायिक अशांति फैला सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पीएफआई पर प्रतिबंध से पहले, गोवा पुलिस ने फातोरदा थाने में संगठन के खिलाफ गैरकानूनी रूप से जमा होने के लिए दर्ज एक मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया था। केंद्र के प्रतिबंध लगाये जाने के बाद फातोरदा, माइना-कर्टोरिम, वास्को, वालपोई, पोंडा और मरगांव में कुल 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'' सावंत ने सदन को बताया, ‘‘संगठन के सभी कार्यालयों को सील कर दिया गया है और विभिन्न दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है। इन्हें संबंधित जिलाधिकारियों को सौंप दिया गया है। पुलिस संगठन के पूर्व सदस्यों पर कड़ी नजर रख रही है।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि उप आयकर निदेशक (जांच), बेलगावी (कर्नाटक) के साथ ही गोवा पुलिस की विशेष शाखा के निरीक्षक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर, अल्ताफ सयाद और उसके सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया जिसमें गोवा में पीएफआई गतिविधियों के वित्तपोषण का संकेत दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘मामला दर्ज होने के बाद तलाशी वारंट प्राप्त किये गये और अल्ताफ सयाद के कार्यालय परिसर और आवास की तलाशी ली गयी।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि मरगांव में स्थित पीएफआई के कार्यालय तथा पीएफआई के कथित सहयोगी संगठन ह्यूमन वेल्फेयर ट्रस्ट ऑफिस के दफ्तर में तलाशी ली गयी। सावंत ने कहा, ‘‘हमारी जांच में पता चला कि अल्ताफ सयाद ‘वी फॉर फातोरदा' नामक राजनीतिक समूह को वित्तपोषित कर रहा था। जांच अभी चल रही है।'' केंद्र सरकार ने पीएफआई पर पिछले साल सितंबर में विधिविरुद्ध क्रियाकलाप (रोकथाम) कानून के तहत प्रतिबंध लगाया था।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!