प्रणब मुखर्जी पर बहन ने की थी भविष्यवाणी जो आगे चलकर हुई सच साबित

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Sep, 2020 11:11 AM

sister predicted pranab mukherjee

भारतीय राजनीति की नब्ज पर गहरी पकड़ रखने वाले प्रणब मुखर्जी को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाएगा जिनका राजनीतिक सफर राष्ट्रपति भवन तक पहुंच कर संपन्न हुआ और अपने जीवन में उन्होंने कई अहम फैसले लिए। प्रणब मुखर्जी ने जब राजनीति में कदम रखा तब...

नेशनल डेस्कः भारतीय राजनीति की नब्ज पर गहरी पकड़ रखने वाले प्रणब मुखर्जी को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाएगा जिनका राजनीतिक सफर राष्ट्रपति भवन तक पहुंच कर संपन्न हुआ और अपने जीवन में उन्होंने कई अहम फैसले लिए। प्रणब मुखर्जी ने जब राजनीति में कदम रखा तब उनकी बहन ने उनके बारे में एक भविष्यवाणी की थी जो आगे चलकर सच साबित हुई। दरअसल प्रणब दा की बहन अन्नापूर्णा ने उनके राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी तब ही कर दी थी जब वे अभी राजनीति में आए ही थे।

 

एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में एक बार प्रणब मुखर्जी ने बताया था कि जब वे युवा सांसद थे, तब उन्होंने प्रेजिडेंट हाउस देखते हुए अपनी बहन से कहा था कि अगले जन्म में मैं कुलीन प्रजाति के घोड़े के रूप में जन्म लेना चाहता हूं, ताकि राष्ट्र्पति भवन में पहुंच सकूं। इस बात पर उनकी बहन ने तभी कहा था कि राष्ट्रपति का घोड़ा क्यों बनोगे, तुम इसी जीवन और जन्म में राष्ट्रपति बनोगे।

 

मुखर्जी ने बताया था कि उनसे 10 साल बड़ी बहन अन्नपूर्णा के साथ वे दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास के बरामदे में चाय की चुस्कियां लेते हुए बातचीत कर रहे थे। तभी उन्होंने घोड़ा बनने की बात कही तो अन्नपूर्णा ने कहा था कि मुखर्जी के आवास से राष्ट्रपति भवन दूर नहीं है। अन्नपूर्णा ने कहा था कि राष्ट्रपति का घोड़ा क्यों बनोगे, तुम इसी जीवन में राष्ट्रपति बनोगे। बता दें कि भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निदन हो गया। प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी हुई थी साथ ही उनको कोरोना भी था। वे पिछले काफी दिनों से कोमा में थे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!