सबसे लंबे बजट भाषण देने वाले वित्त मंत्रियों में शामिल हुईं सीतारमण, एक बार भी नहीं पीया पानी

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Jul, 2019 04:20 PM

sitharaman joins finance ministers giving the longest budget speech

देश के इतिहास में सबसे लंबे बजट भाषण देने वाले वित्त मंत्रियों में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में हाथ जोड़कर अपना भाषण शुरू किया

नई दिल्ली: देश के इतिहास में सबसे लंबे बजट भाषण देने वाले वित्त मंत्रियों में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में हाथ जोड़कर अपना भाषण शुरू किया और अंग्रेजी में बजट पेश करते हुए बीच-बीच में हिंदी, उर्दू, संस्कृत और तमिल भाषा में भी अपनी बात रखी। फाल्साई रंग की सुनहरी किनारी वाली साड़ी पहने हुए वित्त मंत्री ने अपने करीब सवा दो घंटे के भाषण में एक भी बार पानी नहीं पीया। पूर्व की परंपरा को छोड़ते हुए उन्होंने ‘बही खाता' जैसे आवरण में रखे बजट दस्तावेज निकालकर बजट भाषण दिया। पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने 2 घंटे 10 मिनट तक भाषण पढ़ा और सबसे लंबे बजट भाषण देने वाले वित्त मंत्रियों में शामिल हो गईं। आजादी के बाद से अब तक 88 केंद्रीय बजट पेश किए जा चुके हैं। सबसे लंबे और सर्वाधिक समय वाले बजट भाषणों की बात करें तो पूर्व वित्त मंत्री मनमोहन सिंह, अरुण जेटली और जसवंत सिंह के नाम लिए जा सकते हैं।

बजट भाषण पर एक नजर

  • 1991 में तत्कालीन वित्तमंत्री सिंह ने 18,177 शब्दों का लंबा बजट भाषण दिया था।
  • जेटली ने 2014, 2016 और 2017 में लंबे बजट भाषण दिए थे।
  • बजट पेश करने के लिए 2003 में तत्कालीन वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने 2 घंटे 13 मिनट का समय लिया था।
  • भाषण समाप्त होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के तौर बजट पेश करने के लिए सीतारमण को बधाई दी और वित्त मंत्री ने हाथ जोड़कर उनका और सदन का अभिवादन किया।
  • जब-जब वित्त मंत्री ने सरकार की उपलब्धियों और नई योजनाओं का उल्लेख किया तब-तब सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर अभिनंदन किया।
  • इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और अग्रिम पंक्ति में ही बैठे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी लगातार मेजें थपथपाकर वित्त मंत्री का उत्साहवर्द्धन करते रहे।
  • हालांकि जब वित्त मंत्री ने कर संबंधी घोषणाएं कीं, जब उन्होंने पेट्रोल, डीजल पर उपकर में प्रति लीटर एक रुपए की वृद्धि तथा सोने (गोल्ड) पर आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किए जाने का प्रस्ताव रखा और बैंक खाते से एक करोड़ रुपए से अधिक की निकासी पर दो प्रतिशत की दर से टीडीएस लगाये जाने की घोषणा की तो सदस्यों ने पहले की तरह मेजें नहीं थपथपाईं। इन घोषणाओं पर विपक्ष के कुछ सदस्यों ने विरोध दर्ज कराने का प्रयास किया।
  • जब वित्त मंत्री ने नारी सशक्तीकरण की बात की और ‘नारी तू नारायणी' के सूत्र को उद्धृत किया तो सदस्यों खासतौर पर महिला सांसदों के चेहरे पर मुस्कराहट साफ झलक रही थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को भी मुस्कराते हुए देखा गया।
  • तमिलभाषी सीतारमण ने जब हथकरघा उद्यमों और शिल्पकारों तथा कारीगरों का उल्लेख करते हुए पूरा एक वाक्य शुद्ध हिंदी में पढ़ा तो सदस्यों ने देर तक मेजें थपथपाईं और कुछ सदस्य ‘बहुत बढ़िया' कहते हुए भी सुने गए।
  • इसी तरह उन्होंने उर्दू में भी एक शेर पढ़ा और पढ़ते हुए खासतौर पर यह बात कही कि उनका उच्चारण गलत हो सकता है। हालांकि सदस्यों ने उनके शेर पढ़ने के बाद मेजें थपथपाईं। उन्होंने मंजूर हाशमी की शायरी के इस शेर को पढ़ा, ‘‘यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है।'' इस दौरान केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने तुकांत अंदाज में एक लाइन पीछे से बोली, जो हमेशा कविता के अंदाज में ही अपना भाषण देने के लिए जाने जाते हैं। इस पर भी सदस्यों को हंसते हुए देखा गया।
  • सीतारमण ने अपने भाषण में कई बातें दोहराईं और विशेष रूप से कुछ बातें दो बार कहीं।
  • सीतारमण ने जब एक तमिल कविता की कुछ पंक्तियां इसी भाषा में पढ़ीं तो द्रमुक के दयानिधि मारन और ए राजा समेत पार्टी के अन्य सदस्यों को भी मेजें थपथपाते हुए देखा गया। मोदी, शाह, राजनाथ सिंह और गडकरी भी इस दौरान मुस्कराते हुए दिखे।
  • बजट भाषण के दौरान दर्शक दीर्घा के साथ ही विशेष दीर्घाएं भी भरी हुई थीं। इस दौरान वित्त मंत्री के माता-पिता और पुत्री भी विशेष दीर्घा में बैठकर उनके भाषण को सुन रहे थे। इससे पहले वित्त मंत्री करीब 10:55 बजे सदन में पहुंचीं और कई महिला सांसदों ने उनके पास जाकर उन्हें बजट पेश करने के लिए शुभकामनाएं दीं।
  • भाषण शुरू करने से पहले सीतारमण को विशेष दीर्घा में बैठी मां सावित्री और पिता नारायणन सीतारमण का अभिवादन करते हुए देखा गया। उनकी पत्रकार पुत्री वी परकला भी अपनी मां का पहला बजट भाषण सुनने आई थीं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!