राज्यसभा में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, देश में नहीं है मंदी

Edited By Yaspal,Updated: 27 Nov, 2019 07:19 PM

sitharaman said in rajya sabha there is no slowdown in the country

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और किसी को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। सीतारमण ने सदन में ‘देश की आर्थिक स्थिति' पर अल्पकालिक चर्चा का जवाब देते हुए

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और किसी को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। सीतारमण ने सदन में ‘देश की आर्थिक स्थिति' पर अल्पकालिक चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि हाल की तिमाहियों में आर्थिक विकास दर में आयी गिरावट के तकनीकी कारण है और अर्थव्यवस्था की आधार बहुत मजबूत हैं। वित्त मंत्री के जवाब से असंतुष्ठ कांग्रेस, तूणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और वाम दलों ने सदन से बहिगर्मन किया। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री अपनी तुलना पिछली सरकारों से कर रही है और वास्तविक सवालों का जवाब नहीं दे रही हैं।


PunjabKesari
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए देशहित और आम जनता के हित में 32 बिंदुओं पर फैसले किये हैं जिनका प्रभाव जमीन पर दिखायी दे रहा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को सरकार के निर्णयों पर सवाल उठाने और आरोप लगाने की बजाय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहयोग करना चाहिए। सीतारमण ने कहा कि आर्थिक विकास दर धीमी है लेकिन यह मंदी नहीं हैं। इसके तकनीकी कारण है और सरकार इन कमियों को दूर करने के लिए कदम उठा रही है। 
PunjabKesari
विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए श्रीमती सीतारमण ने कहा कि वर्ष 2014 से 2019 की अवधि में भारतीय अर्थव्यस्था की औसत विकास दर 7.5 प्रतिशत रही है जबकि इससे पिछले पांच वर्ष की अवधि में यह आंकडा 6.4 प्रतिशत था। उन्होंने मौजूदा सरकार के कार्यकाल में फैसले जनहित में होते हैं और इसी कारण से खुदरा महंगाई , थोक महंगाई और खाद्य मुद्रास्फीति न केवल नियंत्रण में हैं बल्कि वर्षों के निचले स्तर पर हैं। उन्होंने आंकडों का हवाला देते हुये कहा कि वर्ष 2019-20 में अभी तक विदेश प्रत्यक्ष निवेश 238 अरब डालर रहा है और देशी मुद्रा भंडार 440 अरब डालर से ऊपर पहुंच चुका है।
PunjabKesari
वित्त मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था के अन्य संकेतक अच्छे संकेत दे रहे हैं। खाद्यान्न उत्पादन बढ़कर 28 करोड 50 लाख टन तक पहुंच गया गया है। विनिर्माण क्षेत्र में मूल्य वर्धन 342 अरब डालर का रहा है। वाह्य उधारी 23.9 प्रतिशत घटकर 19.7 प्रतिशत रह गयी है। उन्होंने कहा कि जुलाई 2019 के बजट में बैंकों की मजबूती के लिए कदम उठायें गये हैं। बैंकों की समस्याओं को पहचाना गया है और उनका समाधान किया गया है। बैंकों के पूंजीकरण के लिए 70 हजार करोड़ रुपए डाले गये हैं और 10 बैंकों का विलय किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे बड़ी परियोजनाओं के लिए धन उपलब्ध हो सकेगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!