8.5 करोड़ किसानों को आज जारी होगी छठी किस्त, PM मोदी देंगे 1 लाख करोड़ रुपए की सौगात

Edited By Yaspal,Updated: 09 Aug, 2020 06:06 AM

sixth installment to be released today to 8 5 crore farmers

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ‘‘कृषि अवसंरचना कोष'''' के तहत किसानों को एक लाख करोड़ रुपए की वित्तपोषण सुविधा शुरू करेंगे। इसके साथ ही वे ‘‘पीएम-किसान योजना'''' के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपए की धनराशि की छठी किस्त भी जारी...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ‘‘कृषि अवसंरचना कोष'' के तहत किसानों को एक लाख करोड़ रुपए की वित्तपोषण सुविधा शुरू करेंगे। इसके साथ ही वे ‘‘पीएम-किसान योजना'' के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपए की धनराशि की छठी किस्त भी जारी करेंगे। एक आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और आम नागरिक शामिल होंगे। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले महीने एक लाख करोड़ रुपए का ‘‘कृषि अवसंरचना कोष'' बनाने को मंजूरी दी थी।
PunjabKesari
बयान के मुताबिक इस कोष से कृषि संबंधी बुनियादी संरचना के लिए सस्ते कर्ज दिए जाएंगे, जिससे ग्रामीण इलाकों में निजी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा तथा रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। कृषि अवसंरचना कोष प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का एक हिस्सा है। यह योजना ब्याज अनुदान और वित्तीय सहायता के माध्यम से, फसल के बाद बुनियादी ढांचा प्रबंधन और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों के लिए व्यवहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए मध्यम-लंबी अवधि के ऋण वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करेगी।
PunjabKesari
ये परिसंपत्तियां किसानों को अपनी उपज के अधिक मूल्य प्राप्त करने में सक्षम करेंगी। इनकी बदौलत किसान अपनी उपज का भंडारण करने एवं ऊंचे मूल्यों पर बिक्री करने, बर्बादी कम करने, और प्रसंस्करण एवं मूल्यवर्धन में वृद्धि करने में समर्थ हो सकेंगे। कई ऋणदाता संस्थानों के साथ साझेदारी में वित्तपोषण सुविधा के तहत एक लाख करोड़ रुपए मंजूर किए जाएंगे।
PunjabKesari
बयान में कहा गया कि सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग के साथ सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इन परियोजनाओं की व्यवहार्यता बढ़ाने के लिए लाभार्थियों को 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी और दो करोड़ रुपए तक की ऋण गारंटी दी जाएगी।
PunjabKesari
एक दिसम्बर, 2018 को आरंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत 9.9 करोड़ से भी अधिक किसानों को 75,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का प्रत्यक्ष नकद लाभ प्रदान किया गया है। इसने किसानों को अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने-अपने परिवारों को आवश्‍यक सहारा देने में सक्षम बनाया है। बयान के मुताबिक यह योजना कोविड-19 महामारी के दौरान किसानों को आवश्‍यक सहारा देने में भी सहायक रही है। दरअसल, लॉकडाउन अवधि के दौरान किसानों की सहायता के लिए लगभग 22,000 करोड़ रुपए जारी किए गए।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!