सावधान! सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण

Edited By vasudha,Updated: 29 Mar, 2020 01:44 PM

smelling and losing the ability to taste may also be symptoms of corona

सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नयी रिपोर्ट में यह बात कही है...

नेशनल डेस्क: सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नयी रिपोर्ट में यह बात कही है। 
 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं।  इन लक्षणों की रिपोर्टों को देखते हुए एएओ-एचएनएस ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया है। 

 

डेनेनी ने दैनिक आंतरिक चिकित्सा और प्राथमिक देखभाल संबंधी खबरें देने वाली हीलियो प्राइमरी केयर को बताया कि सूंघने की क्षमता खोने की साधारण सी वजह एनर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी-जुकाम होता है और अगर इन स्थितियों के अलावा सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं और उन मरीजों को पृथक करने की जरूरत होती है। हालांकि, उन्होंने बताया कि इन लक्षणों का समय जरूर अलग-अलग हो सकता है। कोविड-19 के कुछ मरीजों ने इन्हें अपने शुरुआती लक्षण बताया जबकि कुछ अन्यों में ये लक्षण बाद में देखे गए। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!