पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पंचकूला में तैयार किया जाएगा सॉफ्टवेयर

Edited By Archna Sethi,Updated: 26 Jul, 2022 08:52 PM

software to be prepared in pet animal health society panchkula

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पंचकूला में अगामी 15 दिनों के भीतर एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाए। जिससें लोगों को उनके पैट की वैक्सीनेशन व समय पर लगने वाले अन्य इंजेक्शन के बारे में सूचित किया जा सके।

चण्डीगढ़, 26 जुलाई -(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पंचकूला में अगामी 15 दिनों के भीतर एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाए। जिससें लोगों को उनके पैट की वैक्सीनेशन व समय पर लगने वाले अन्य इंजेक्शन के बारे में सूचित किया जा सके।

कौशल ने यह बात आज पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पंचकूला शासकीय परिषद की छठी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पैट एनिमल मेडीकल सेंटर में एक सप्ताह के भीतर 3 अतिरिक्त डॉक्टर लगाए जाएं । उन्होंने कहा कि पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पर अगामी एक महिने तक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाए, जिसके लिए विभागीय योजना के तहत 12.51 लाख रूपये की राशि मंजूर की गई है। इसके साथ ही एक महिने के अंदर इस सोसाइटी की बिल्डिंग की रिपेयर की जाए जिसके लिए 35 लाख रूपये की राशि मंजूर की जा चुकी है। इसके अलावा, पेट एनिमल के लिए 2डी रंगीन डोपर अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन तीन महिने में खरीदी जाएं। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यो को समय अवधि में पूरा किया जाए।

 कौशल ने पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सोसाइटी में अतिरिक्त नए उपकरण लिए जाएं , ताकि लोगों को अपने पैट एनिमल के लिए यहां पर हर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाई जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सोसाइटी में एक रजिस्टर लगाया जाए, जिसमें यहां पर स्वास्थ्य की जांच के लिए आने वाले हर पैट की समस्या लिखी जाए। ताकि यह पता लग सके कि सोसाइटी में किन-किन चिजों की जरूरत है।

बैठक में मुख्य सचिव को बताया गया कि 6 वर्ष से अधिक के पालतू जानवर आमतौर पर किसी न किसी आंख की समस्या से पीड़ित हैं जिसके लिए सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। जैसेः आई केयर यूनिट में आंखों की सर्जरी के लिए पीएचएसीओ (फेको) मशीन, वर्किंग माइक्रोस्कोप, टोनोमीटर और अन्य सर्जिकल उपकरण की आवश्यकता होती है। इस पर मुख्य सचिव ने कहा कि विभाग से 4 से 5 डॉक्टर को लुवास के सहयोग से विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाए ताकि डॉक्टर सर्जरी में अधिक विशेषज्ञ हो सके।

 कौशल को अधिकारियो ने अवगत करवाया गया कि सोसाइटी में पैट एनिमल मेडीकल सेंटर पंचकूला में 30 जून, 2022 तक ओपीडी 5347, सर्जरी 88, प्रयोगशाला टेस्ट 835, हॉस्टल में डॉग 81 और एक्स-रे व अल्ट्रासांउड 367  हो चुके हैं । यहां पर लुवास के 5 से 6 छात्रों के ग्रुप को 15 दिनों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम भी चल रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!