खेल प्रतिभाएं अंतररष्ट्रीय स्तर पर करेंगी राज्य का नाम रोशन : गहलोत

Edited By Parveen Kumar,Updated: 01 Oct, 2022 11:01 PM

sports talents will bring laurels to the state at the international level

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन से खेलों का माहौल बनने लगा हैं और प्रतिभाएं अंतररष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन करेंगी।

नेशनल डेस्क : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन से खेलों का माहौल बनने लगा हैं और प्रतिभाएं अंतररष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन करेंगी। श्री गहलोत आज श्रीगंगानगर के डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतिस्पर्द्धा के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेलों से भाईचारा, सछ्वाव और आपसी समन्वय का माहौल बनता है।

इसी सोच के साथ इन खेलों का आयोजन किया गया। हम प्रदेश में खेलों का ऐसा माहौल बना रहे हैं, जिससे भविष्य में हमारी प्रतिभाएं देश-विदेश तथा अंतररष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर राज्य का नाम रोशन करेंगी। श्री गहलोत ने प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के अभूतपूर्व सहयोग से ही खेलों का सफल आयोजन हो रहा है।

राज्य सरकार प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए अब शहरी ओलंपिक खेल आयोजित कराएगी। उन्होंने कहा कि इन खेलों में हर वर्ग के लगभग 30 लाख खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। खेलों से प्रतिभाओं को मौका मिल रहा है। इससे स्वास्थ्य अच्छा होने के साथ युवा पीढ़ी नशे की प्रवृत्ति से दूर रहेगी, जिससे एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं व विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलें, इस भावना को देखते हुए आगामी बजट युवाओं-विद्यार्थियों को समर्पित रहेगा। इस दौरान श्री गहलोत ने कबड्डी और खो-खो मैच का शुभारंभ करते हुए खिलाड़ियों से मुलाकात कर प्रोत्साहित किया। गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में कोई कमी नहीं रखी जा रही है।

ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियाई, पैरा ओलंपिक खेलों में पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाई गई है। साथ ही सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत का आरक्षण किया है वहीं 229 खिलाड़ियों को आउट-ऑफ-टर्न नियुक्तियां दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुढ़ा नाला को ठीक कराकर प्रदूषित पानी को राजस्थान आने से रोकने के लिए हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया है। इसका जल्द समाधान हो जाएगा और लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सकेगा।

समारोह में श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि इन खेलों में जाति, धर्म व उम्र का कोई भेदभाव नहीं है। हर वर्ग ने हिस्सा लेकर पहल का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत के नेतृत्व में श्रीगंगानगर को भी अनेक सौगातें मिली हैं। समारोह में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंदराम मेघवाल, राजस्थान केशकला बोडर् के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, शिल्प एवं माटी कला बोडर् अध्यक्ष डूंगरराम गेदर, गंगानगर जिला प्रमुख कुलदीप इंदौरा आदि मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!