स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’, साधु बेट टापू पर खड़ी इस मूर्ति की जानिए खासियत

Edited By vasudha,Updated: 31 Oct, 2018 08:35 AM

statue of unity   know its specialty

सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बनाई गयी उनकी 182 मीटर ऊंची विशाल ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को करेंगे। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई जा रही यह प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी ऊंची है और नर्मदा जिले...

नेशनल डेस्क: सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में बनाई गयी उनकी 182 मीटर ऊंची विशाल ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को करेंगे। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई जा रही यह प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ से दोगुनी ऊंची है और नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर खड़ी होगी। 
PunjabKesari

वायु सेना के विमान भरेंगे उड़ान 
एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि मोदी द्वारा प्रतिमा के अनावरण के बाद वायु सेना के तीन विमान वहां उड़ान भरेंगे और भगवा, सफेद तथा हरे रंग से आसमान में तिरंगा उकेरेंगे। पटेल की प्रतिमा के पास मोदी ‘वॉल ऑफ यूनिटी’ का भी उद्घाटन करेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार उस समय तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरते हुए जाएंगे। ‘वॉल ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन करने के बाद मोदी पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे जिनकी 31 अक्टूबर को जयंती भी है। इसी दौरान दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर प्रतिमा पर पुष्पवर्षा करेंगे। इस अवसर पर गुजरात पुलिस, सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के बैंड सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे।  

PunjabKesari

फूलों की घाटी का भी होगा उद्घाटन
इस मौके पर 29 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के कलाकार नृत्य और संगीत की प्रस्तुति देंगे।  इस दौरान कई आकर्षण होंगे जिनमें 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी का उद्घाटन, प्रतिमा के पास पर्यटकों के लिए तंबुओं के शहर और पटेल के जीवन पर आधारित संग्रहालय का लोकार्पण भी शामिल है। प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर एक दर्शक दीर्घा बनाई गयी है जिससे पर्यटक बांध और पास की पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकेंगे। नर्मदा जिले के कुछ आदिवासी समूहों ने प्रतिमा निर्माण का विरोध किया था।इस बीच स्थानीय आदिवासी नेताओं ने बुधवार के आयोजन का बहिष्कार करने की घोषणा की है और दावा किया कि इस परियोजना से प्राकृतिक संसाधनों को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचेगा।   
 
PunjabKesari

22 गांवों ने किया समारोह का विरोध 
मोदी को संबोधित पत्र में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के पास स्थित 22 गांवों के सरपंचों ने कहा कि जब प्रधानमंत्री समारोह के लिए पहुंचेंगे तो ग्रामीण उनका स्वागत नहीं करेंगे। पत्र में अहमदाबाद से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित नर्मदा जिले के गांवों के सरपंचों के दस्तखत हैं। इसमें लिखा है कि हम गांववासी आपको अत्यंत दुख के साथ बताना चाहते हैं कि हम 31 अक्टूबर को आपका स्वागत नहीं करेंगे। आप यहां बिन बुलाये मेहमान की तरह आएं तो भी आपका यहां स्वागत नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि इलाके में अब भी स्कूलों, अस्पतालों और पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!